स्वास्थ्य

विटमिन सी युक्त फ्रूट्स खाएं सर्दियों में पाएं ग्लोइंग त्वचा

ग्लोइंग स्किन हम सभी की चॉइस होती है। हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा की सुंदरता बनी रहे। लेकिन जीवन की व्यस्तता के बीच हम अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। फिर सर्दियों में तो त्वचा से जुड़ी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर उन्हें, जिनकी स्किन ड्राई है। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा की सुंदरता के लिए आप अपने खान-पान में विटमिन सी से युक्त फ्रूट्स का उपयोग करें। इससे त्वचा में नमी, सुंदरता और सॉफ्टनेस बनी रहती है…

साइट्रस फ्रूट
संतरा, मौसमी, नींबू जैसे साइट्रस फ्रूट्स में विटमिन सी की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसे चाहे तो आप यूं ही खाएं या फिर इनका जूस पी लें। ध्यान रहे कि आप जूस पैकेट वाला न पिएं क्योंकि उनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। साथ ही आपको नैचरल विटमिन्स और एनर्जी नहीं मिल पाती है।

पपीता
जी हां आंखों और पेट के लिए बेहद हेल्दी माने जाने वाला पपीता विटमिन सी रिच फ्रूट है। सिर्फ आधा कप पपीता आपको दिनभर के लिए जरूरी विटमिन सी की मात्रा दे सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि 6 घंटे से अधिक पहले कटा हुआ पपीता उपयोग में नहीं लाना चाहिए। यह आपकी सेहत बनाने की जगह बिगड़ने की वजह हो सकता है। आप पपीते का फेसमास्क भी लगा सकती हैं।

टमाटर
लाल-लाल टमाटर में भी विटमिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसे सब्जी में पकाने की जगह सलाद या यूं ही खाने की कोशिश करें। क्योंकि कुक करने पर इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। आप टमाटर का फेस मास्क भी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगा सकती हैं।

शिमला मिर्च
चाहे आप इसकी सब्जी बनाएं या फिर पास्ता में ऐड करें लेकिन शिमला मिर्च जरूर खाएं। ये सब्जी विटमिन सी रिच होती है और खास बात यह है कि पकने के बाद इसका स्वाद और भी शानदार हो जाता है।

ब्रॉकली
ब्रॉकली कई तरह से हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। इसमें कैल्शियम, विटमिन बी, आयरन, फाइबर और विटमिन सी भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ब्रॉकली को कई तरह से पकाकर खाया जा सकता है या फिर इसे सलाद में ऐड करके भी लिया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close