स्वास्थ्य

विंटर में होममेड बीयर्ड वैक्‍स से दे दाढ़ी को चमक

नवंबर का महीना ऐसा है जब ज्‍यादात्‍तर लड़के शेविंग अवॉइड करते है। इसलिए नवंबर को नो शेव नवंबर बोला जाता है। आजकल मार्केट में बीयर्ड की देखभाल करने के लिए भी कई तरह के प्रॉडक्‍ट मिल रहे हैं। कई सलून वाले दाढ़ी की देखरेख के नाम पर कई तरह की ट्रीटमेंट देते है।

मगर इन सब पर जेब बहुत ही ज्‍यादा ढीली हो जाती है। अगर पुरुष चाहें तो घर पर होममेड बीयर्ड वैक्‍स बनाकर नैचुरल तरीके से दाढ़ी को शाइन और स्‍टाइलिश लुक दे सकते हैं। इससे न आपकी जेब कटेगी बल्कि सस्‍ता सुंदर टिकाऊ तरीके से दाढ़ी की केयर भी हो जाएगीं, आइए जानते है कि कैसे आप घर पर इस बीयर्ड बैक्‍स को तैयार कर स्टाइलिश लुक पा सकते हैं।

सामग्री

ब्रीज़ वैक्स
ये वैक्स बनाने में लगने वाला मुख्य तत्‍व हैं, जिससे वैक्स जैसा टेक्सचर आता हैं। ये बाजार में आसानी से मिल जाता है। बस इसकी क्‍वालिटी एक बार जरुर चैक करें।

पेट्रोलियम जेली
इसका इस्तेमाल करने से आपको अच्छी शाइन और कम होल्ड मिल सकता हैं। पेट्रोलियम जेली में मौजूद ऑयल से दाढ़ी के बालों को पोषण मिलता है। मगर इस्तेमाल करने से पहले आपको इससे एलर्जी हैं या नहीं ये जान लीजिये |

प्लांट रेसिन्स
इसके इस्तेमाल से आपको मजबूत होल्ड मिल सकता हैं | सिंथेटिक रेसिन्स भी हैं मगर आप दाढ़ी के लिए सिर्फ प्लांट रेसिन्स ही इस्तेमाल कीजिये। इसे कर्रिएर ऑयल्स में जरूर पिघलाएं |

एसेंशियल ऑयल्स
ये सिर्फ आपके महक या सुगंध के लिए हैं | इसमें से आप चुनिए आपको कौन-सा महक पसंद हैं जैसे लैवेंडर, सीडर वुड, टी ट्री, रोजमेरी, या जैस्‍मीन।

ऐसे बनाएं
टॉप बोइलिंग पॉइंट के लिये डबल बायलर लीजिए। मोमबत्ती बनाते वक्त इस्तेमाल होनेवाला पीचर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बीजवैक्स लीजिये और इसे पिघलने दीजिये, धीमी आंच पर रखिये जैसे पिघलने लगे आग बंद कीजिये। दूसरे डबल बॉयलर में तेल या बटर या पेट्रोलियम जेली समान हिस्से में लीजिये और वैसे आंच पर पिघलने दीजिये। दोनों मिश्रण पूरी तरह पिघल जाए तो मिक्स कीजिये और उसे धीरे-धीरे हिलाते हुए मिलाते रहिएं। 1 या 2 बूंद एसेंशियल ऑयल्स मिलाए। पूरी तरह मिश्रित हो जाने पर उसे एक छोटे डिब्बे में गाढ़ा होने के लिये रखिये। आप इसे दाढ़ी के साथ मूंछ के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

ध्‍यान रखें
आपको जितना स्ट्रांग या गाढ़ा वैक्‍स चाहिए उसके हिसाब से आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको कौनसी सामग्री लेनी हैं |

सावधानियां
जब आपकी शेविंग क्रीम तैयार हो जाए तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें।

इस शेविंग क्रीम को जमीन पर ना गिरने दें इससे बहुत ज्यादा फिसलन होती है।

यह शेविंग क्रीम बहुत लंबे समय तक चल सकती है लेकिन यदि इसके जार में अगर पानी चला जाए तो यह खराब हो जाएगी। बस इन कुछ बातों का ध्यान रखें और आराम से अपनी शेविंग करें।

 

Related Articles

Back to top button
Close