मध्य प्रदेश

लोन दिलाने का झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

भोपाल
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (bhopal) की साइबर क्राइम ब्रांच (Cyber crime branch) की टीम ने रेड कार्पेट ऐप (Red carpet app) के जरिए लोन दिलाने का झांसा देने वाले ठगों (fraud) को गिरफ्तार (arrest) किया है. आरोपियों ने भोपाल में कई लोगों से लोन दिलाने के नाम पर लाखों रुपयों की धोखाधड़ी की है. साइबर टीम ने इस मामले में आरोपी अक्षय सेन एंव सन्नी को गिरफ्तार किया है. साथ ही आरोपियों के पास से  06 मोबाइल, व 10 सिम कार्ड भी जब्त किए है. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर मामले की जांच में जुटी है.

पुलिस को भोपाल निवासी फरयादी हरप्रीत सिंह ने उसके साथ ठगी की शिकायत की थी. उन्होंने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत की, जिसमें उन्होंने बताया कि अज्ञात आरोपियों ने उन्हें लोन दिलाने का झांसा देकर भारी भरकम रकम ऐंठ ली है. पीड़ित ने शिकायत के दौरान दोनों आरोपियों के मोबाइल नंबर भी पुलिस को दिए. जिसके बाद पुलिस ने जांच पड़ताल करते हुए दो आरोपी अक्षय सेन व सन्नी को धर दबोचा. पुलिस के अनुसार अक्षय सेन अपनें साथी सन्नी के साथ मिलकर OLX के माध्यम से विजय पाल नाम से फर्जी नाम का इस्तेमाल कर रहा था, जिसमें वह लोगों को  क्रेडिट कार्ड (credit card) बनाने व लोन दिलवाने का झांसा देता था. यही तरीका उसने हरप्रीत पर भी आजमाया, जिनसे उसने 10,000 रुपए नगद ले लिए थे. आरोपियों ने पीड़ित के मोबाइल पर RED CARPET APP डाउनलोड कर के एप के जरिये क्रेडिट कार्ड जारी करवाकर उसके क्रेडिट कार्ड की जानकारी धोखाधड़ी से हासिल कर ली. फिर फर्जी ईमेल आईडी (fake emil id) बनाकर क्रेडिट कार्ड का ओटीपी नंबर लेकर ऑनलाइन 10,000 रुपए मोवीक्विक वॉलेट से निकाल लिए.

मामले मे टीम ने अक्षय सेन एंव सन्नी ददगाल के द्वारा उपयोग किये गये मोबाइल नंबर की जांच के आधार पर उनके खिलाफ धोखाधड़ी सहित आईटी एक्ट का मामला दर्ज किया. पूछताछ में आरोपियों नें बताया कि उन्होंने भोपाल में कई अन्य लोगों से भी इस तरह की लाखों रुपयों की धोखाधड़ी की है. साइबर टीम ने कार्रवाई के दौरान आरोपियों के पास से 6 मोबाइल और 10 सिम जब्त किए हैं. पकड़े गए आरोपियों में अक्षय सेन स्नातक है और फिलहाल प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है.  वहीं दूसरा आरोपी सन्नी भोपाल मे रहता है, जो 12वीं तक पढ़ा हुआ है और वो भी प्राइवेट नौकरी करता है. फिलहाल पुलिस दोनों शातिर ठगों से पूछताछ कर मामले की जांच में जुटी है.

Related Articles

Back to top button
Close