मध्य प्रदेश

लैब टेक्नीशियन को जांच के सत्यापन का अधिकार देने की मांग, सौंपा ज्ञापन

भोपाल
मध्यप्रदेश की मेडिकल लैब टेक्निशियन एसोसिएशन ने लैब टेक्निशियन को जांचों के सत्यापन का अधिकार देने के लिए प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन के अनुसार, कांग्रेस पार्टी द्वारा अपने वचन पत्र में निजी क्षेत्र की पैथोलॉजिकल जांचों के प्रमाणीकरण को लैब टैक्नीशियन द्वारा सत्यापित करने के अधिकार का वचन दिया गया था. चूंकि वचन पत्र को पूरा करने में सरकार का खर्च शून्य है. साथ ही मप्र के 80 से 85 हजार मेडिकल लैब टैक्नीशियन को स्वरोजगार प्राप्त होगा.

ज्ञापन के अनुसार इस कदम से प्रदेश के दूरदराज इलाकों में सामान्य पैथोलॉजिकल जांचों की सुविधा उपलब्ध होगी. इसमें याद दिलाया गया है कि इससे पहले भी सरकार ने कई बार इस वादे को पूरा करने के लिए कहा था. बता दें कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने घोषणापत्र की जगह वचन पत्र जारी किया था.

इसमें कांग्रेस ने कई वादों को वचन के रूप में दिया था. इसी में से वचन नंबर 19.47 नंबर पर लिखा था कि निजी क्षेत्र की पैथोलॉजी लैब में सामान्य जाचों के प्रमाणीकरण के लिए तकनीशियनों को सत्यापित करने के अधिकार देने के लिए नियमों में संशोधन करेंगे. इसी बात की मांग अब मेडिकल लैब टेक्निशियन एसोसिएशन ने की है.

Related Articles

Back to top button
Close