दुनिया

रोज ले रहे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की खुराक, भारत की ‘संजीवनी’ पर ट्रंप को अब भी है भरोसा

 वाशिंगटन 
कोरोना वायरस के कहर के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (स्थानीय समय) को कहा कि वह एंटी मलेरिया दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का सेवन कर रहे हैं। डेढ़ हफ्ते से डोनाल्ड ट्रंप हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट ले रहे हैं। दरअसल, राष्ट्रपति ट्रंप को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को कोरोना मरीजों के इलाज में इसे कारगर मानते हैं, मगर इस दवा के प्रभाव पर कई सवाल भी खड़े हुए हैं। 

द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि इस दवा का सेवन के लिए व्हाइट हाउस के डॉक्टर से परामर्श लिया था और उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति दे दी। क्योंकि वे कोविड-19 पॉजिटिव नहीं हैं, डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें यह दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने बताया, 'मैंने उनसे पूछा कि आपकी क्या सलाह है तब उन्होंने जवाब दिया, 'यदि आप चाहते हैं तो तो ले सकते हैं।' डॉक्टर को राष्ट्रपति ने जवाब दिया, 'हां मैं इस दवा को लेना चाहता हूं।'

राष्ट्रपति ट्रंप ने सूचना दी कि वह करीब डेढ़ हफ्ते से एंटी मलेरिया दवा की खुराक ले रहे हैं। बता दें कि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी एफडीए की ओर से अस्पताल के बाहर इसके इस्तेमाल की सख्त मनाही है, जबकि अमेरिका ने आपात स्थित में इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी है। 

गौरतलब है कि पिछले महीने भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए हाईड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की खेप की सप्लाई की थी। अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 15 लाख के पार पहुंच गई है और इसके कारण होने वाली मौत का आंकड़ा 90 हजार से अधिक हो गया है। 
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close