मध्य प्रदेश

राम मंदिर परफैसले को लेकर MP पुलिस अलर्ट, तैनात किए 1 लाख जवान

भोपाल

 अयोध्या के संभावित फैसले को लेकर पुलिस मुख्यालय ने एडवाइजरी के बाद सख्त दिशा निर्देश जिला पुलिस बल को दिए हैं. इस फैसले के मद्देनजर प्रदेश की सुरक्षा पर एक लाख पुलिस जवानों की नजर है. मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग भी की जा रही है. वहीं शहर में आने वाले बाहरी लोगों पर भी नकेल कसी गई है. इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त फोर्स के साथ क्यूआरटी तैनात की गई है. वहीं हर स्थिति से निपटने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना स्तर पर आम लोगों के साथ मीटिंग का दौर जारी है.

1 लाख पुलिस जवान तैनात
अयोध्या मामले में पर फैसला आने वाला है. ऐसे में जिलों में नाकेबंदी कर चेकिंग की जा रही है. साथ ही बाहरी लोगों के शहर में प्रवेश पर नकेल भी कसी जा रही है. वहीं संदिग्ध लोगों से पूछताछ और थाना स्तर पर आम लोगों के साथ मीटिंग का दौर भी जारी है. अफवाह फैलाने वाले लोगों पर नजर रखने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हर जिला मुख्यालय पर एक साइबर सेल बनाई गई है. जबकि कई जिलों में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई है. वहीं मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने भी सभी एसपी को सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

एक्शन में एमपी पुलिस?

>>पुलिस मुख्यालय ने 22 बिंदुओं को लेकर सभी जिलों की पुलिस को एडवाइजरी जारी की है.
>>अयोध्या के फैसले तक सभी पुलिसकर्मियों को छुट्टी रद्द कर दी है.
>>प्रदेश में धारा 144 लागू की गई.

>>जिलों में गठित साइबर सेल सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है.
>>पुलिस मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जा रही है.
>>संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है.
>>शहरों में नाकेबंदी कर बाहरी लोगों और संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है.
>>प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है और एक लाख पुलिस जवान तैनात हैं.

कड़ी सुरक्षा का दावा
पुलिस मुख्यालय के एआईजी आशुतोष प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है. जबकि पुलिस मुख्यालय से दिए गए दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है. यकीनन पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है. सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. पुलिस की कोशिश है कि शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे. यही नहीं, जिला पुलिस को असामाजिक लोगों पर कार्रवाई के लिए फ्री हैंड दिया गया है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close