खेल - कूद

रांची टेस्ट: भारत ने साउथ अफ्रीका को दी बड़ी शिकस्त , 3-0 से किया सफाया

रांची

भारत में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दीपावली से पहले टीम इंडिया ने देशवासियों को महाजीत का तोहफा दिया है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. मंगलवार को रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया. भारत को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है.

रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी. जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली. अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 133 रन पर ढेर हो गई. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने महाजीत का तोहफा दे दिया.

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका के लिए स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन होता चला गया. पहले क्विंटन डि कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबैर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने. शमी ने टेम्बा बावूमा को भी खाता नहीं खोलने दिया. ऋद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावूमा का कैच पकड़ा. डीन एल्गर को उमेश यादव की एक गेंद हेलमेट पर जा लगी जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए.

हेनरिक क्लासेन (5) को उमेश ने 36 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. यहां से दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई थी. उसके निचले क्रम ने हालांकि थोड़ा बहुत संघर्ष किया. जॉर्ज लिंडे ने 27 और डेन पीट ने 23 रन बनाए. कैगिसो रबाडा 12 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने.

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 56.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित कर दी थी. इस लिहाज से भारत के पास 335 रनों की बढ़त है. भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए जुबैर हमजा ही भारतीय गेंदबाजों का कुछ हद तक सामने करने में सफल रहे. उन्होंने 79 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 62 रनों की पारी खेली.

 

    

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close