खेल - कूद

रन बनाने रोहित और विकेट लेने में सबसे आगे रहे अश्विन

 रांची 
 भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार (22 अक्टूबर) को समाप्त हुई तीन टेस्ट मैचों की फ्रीडम ट्रॉफी में रन बनाने और विकेट लेने के मामले में सबसे आगे रहे। भारत ने 3-0 से फ्रीडम ट्रॉफी अपने नाम की।रोहित ने अपने करियर में पहली बार ओपनिंग में उतरते हुए जबरदस्त बल्लेबाजी की और सीरीज में तीन शतकों की मदद से सबसे अधिक 529 रन बनाये। उन्होंने विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट में 176 और 127 रन तथा रांची में तीसरे टेस्ट में 212 रन बनाये। रोहित को आखिरी टेस्ट में उनके दोहरे शतक के लिए 'मैन ऑफ द मैच' और उसके साथ ही 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला।

सलामी बल्लेबाज का इस सीरीज में औसत 132.25 रहा जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली का सीरीज में 158.50 का सर्वाधिक औसत रहा। विराट ने सीरीज में 317 रन बनाये और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे स्थान पर रहे। विराट ने पुणे में दूसरे टेस्ट में नाबाद 254 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। 

पहले टेस्ट में 215 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल 340 रन के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उनका औसत 85.00 रहा। मयंक ने सीरीज में दो शतक बनाये। दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर 232 रनों के साथ अपनी टीम के शीर्ष बल्लेबाज और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे स्थान पर रहे। अजिंक्य रहाणे 216 रन के साथ सातवें और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 212 रन के साथ छठे स्थान पर रहे। 

गेंदबाजी में अश्विन का जलवा रहा जिन्होंने फ्रीडम ट्रॉफी में 25.26 के औसत से सर्वाधिक 15 विकेट लिए। हालांकि उमेश यादव का 12.18 का सर्वश्रेष्ठ औसत रहा। यादव को दूसरे टेस्ट में टीम में जगह मिली थी और उन्होंने दो मैचों में 11 विकेट लिए। मोहम्मद शमी 13 विकेट और 14.76 के औसत के साथ तीसरे स्थान पर रहे। जडेजा ने 30.69 के औसत से 13 विकेट हासिल किये और जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन किया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा सात विकेट लेकर अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। तीसरे टेस्ट से बाहर हुए लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने दो टेस्टों में छह विकेट लिए। 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close