छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना बनी मरीजों के लिए संजीवनी

कोरिया
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक हाट बाजार क्लिनिक योजना का उद्देष्य आम जनों को हाट बाजारों में भी बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना है। हाट बाजारों के माध्यम से कैम्प लगाकर ब्लडटेस्ट, षुगर, बीपी, बुखार, डायरिया, दस्त, मौसमी बीमारी आदि सभी जांच मोबाईल मेडिकल टीम द्वारा अनुभवी चिकित्सक, एएनएम, फार्माषिस्ट के मार्गदर्षन में की जा रही है तथा अत्याधुनिक लैब के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य जांच प्रदाय किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत जिले के सभी विकासखंडों में साप्ताहिक हाट बाजारों में मोबाईल मेडिकल यूनिट लगायी जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक आयोजित कुल 1390 हाट बाजारों में मेडिकल टीम सेवाएं दे चुकी है। जिले के सभी विकासखंडों में 17 हजार से अधिक मरीज इससे लाभान्वित हो चुके हैं। हाट बाजारों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से ग्रामीणों एवं आमजनों को दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं जाना पड रहा है।

हाट बाजार योजना के तहत लगाये जा रहे मोबाईल मेडिकल यूनिट का समय समय पर कलेक्टर एवं चिकित्सक टीम के द्वारा संधारित पंजियों एवं दवाईयों की उपलब्धता, मषीनों के जांच उपकरण के उचित रखरखाव आदि का निरीक्षण भी किया जाता है। जिससे आम लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचे। इस योजना के अंतर्गत दी जा रही स्वास्थ्य सुविधा से आम जन काफी उत्साहित है और इस अभिनव पहल के लिए सरकार को बधाई देते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close