बिहार

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज

पटना 
राज्य में पैक्स चुनाव का इंतजार अब खत्म हो गया। पहले चरण के चुनाव की सूचना सोमवार को प्रकाशित हो जाएगी। इसी के साथ वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन भी सोमवार को ही होगा। 

पहले  चरण के लिए मतदान नौ दिसम्बर को होंगे। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 26 नवम्बर से शुरू होगी। इसी के साथ राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों को पत्र लिखकर पर्यवेक्षक बहाल करने का निर्देश दिया है। पर्यवेक्षकों की नियुक्ति हर हाल में 15 नवम्बर के पहले कर देनी है और 16 नवम्बर तक अधिकारियों के मोबाइल नम्बर के साथ इसकी सूचना आयुक्तों को देनी है।  

राज्य के पैक्स चुनाव के पहले चरण में 129 प्रखंडों के 1610 पैक्सों के चुनाव होंगे। इस चरण के लिए नामांकन देने की अंतिम तारीख 28 नवम्बर होगी। यानी उम्मीदवारों को नामांकन के लिए प्राधिकार ने मात्र दो दिन का समय दिया है। नामांकन पत्रों की जांच 29 और 30 नवम्बर को होगी। दो दिसम्बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं और मतदान नौ दिसम्बर को होना है। वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन हो जाने के बाद सूची में कोई जोड़-घटाव नहीं किया जा सकता है। उसी सूची के आधार पर इसबार चुनाव होगा। 

सहकारिता अधिकारी चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त नहीं होंगे 
आयुक्तों को भेजे गये अपने पत्र में मुख्य चुनाव अधिकारी गिरिश शंकर ने कहा है कि सहकारिता विभाग के किसी अधिकारी को चुनाव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा। पैक्स का चुनाव पांच चरणों में होना है। लिहाजा, हर प्रखंड के लिए अलग-अलग पर्यवेक्षक होंगे। चुनाव तारीख अलग होने पर किसी अधिकारी को दो या अधिक प्रखंडों की जिम्मदारी दी जा सकती है। लेकिन कोई अधिक उस प्रखंड का पर्यवेक्षक नहीं होगा, जहां उनकी पोस्टिंग है। पर्यवेक्षकों को ट्रेनिंग प्राधिकार देगा। इसके लिए 19 और 20 नवम्बर की तारीख तय की गई है।

Related Articles

Back to top button
Close