साइंस - टेक्नोलॉजी

भारत में लाइव हुआ Apple TV Plus, 100 रुपये से कम है सब्सक्रिप्शन चार्ज

 

Apple TV Plus शुक्रवार से भारत में लाइव हो गया है। यह ऐपल की एक विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। कंपनी शुरुआत में यूजर्स को 7 दिन का फ्री ट्रायल पीरियड दे रही है। पसंद आने पर यूजर्स इस सर्विस को 99 रुपये प्रति माह की दर से सब्सक्राइब करा सकते हैं। ऐपल ने इसकी घोषणा इसी साल मार्च में की थी। वहीं, सितंबर में कैलिफॉर्निया में हुए ऐपल इवेंट में कंपनी के सीईओ टिम कुक मे इसके रिलीज डेट और कीमत की जानकारी दी थी।

40 भाषाओं को करता है सपॉर्ट
ऐपल टीवी+ दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐपल टीवी+ के कॉन्टेंट लगभग 40 भाषाओं को सपॉर्ट करेंगे। इसमें कॉन्टेंट को डब या सब टाइटल के साथ दिखाया जाएगा। ऐपल टीवी+ आईफोन, आईपैड, ऐपल टीवी, आईपॉड टच, मैक के साथ ही tv.apple.com पर उपलब्ध है।

आकर्षक दाम में मंथली सब्सक्रिप्शन
मार्केट में तगड़े कॉम्पिटिशन को देखते हुए कंपनी ने ऐपल टीवी+ के सब्सक्रिप्शन चार्ज को तय किया है। अमेरिका में इसके लिए हर महीने 4.99 डॉलर और भारत में हर महीने 99 रुपये देने होंगे। दूसरे विडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स से इसकी तुलना करें तो नेटफ्लिक्स का स्टैंडर्ड प्लान 499 रुपये प्रति माह का आता है। वहीं, नेटफ्लिक्स के मोबाइल ओनली प्लान के लिए यूजर्स को हर महीने 199 रुपये देने पड़ते हैं। ऐमजॉन प्राइम की बात करें तो इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज भारत में 129 रुपये प्रति माह है। कंपनी ऐपल टीवी+ का फ्री सब्सक्रिप्शन भी दे रही है। यह उन यूजर्स को ऑफर किया जा रहा है जिन्होंने नया आईफोन, आईपैड, ऐपल टीवी, आईपॉड टच या मैक खरीदा है।

फ्री में कैसे करें सब्सक्राइब
1- ऐपल टीवी+ पर फ्री में कॉन्टेंट देखने के लिए यूजर्स ऐपल टीवी ऐप या वेब ब्राउजर पर जा सकते हैं।
2- ऐपल टीवी ऐप आईफोन के साथ ही आईपैड, ऐपल टीवी 4K, ऐपल टीवी एचडी, थर्ड जेनरेशन ऐपल टीवी डिवाइस, आईपॉड टच और मैक कंप्यूटर्स पर उपलब्ध है।

ऐपल डिवाइस नहीं है तो आप ये ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं

1- रोकू डिवाइस, सिलेक्टेड सैमसंग स्मार्ट टीवी या ऐमजॉन फायर टीवी के जरिए ऐपल टीवी ऐप पर साइन अप करें।

2- कुछ चुनिंदा सैमसंग, एलजीस और VIZIO स्मार्ट टीवी पर ऐपल टीवी+ के कॉन्टेंट को ऐक्सेस करने के लिए ऐपल की वाई-फाई स्ट्रीमिंग टेक्नॉलजी AirPlay 2 का इस्तेमाल करें।

3- आप सफारी, क्रोम या फायरफॉक्स ब्राउजर से tv.apple.com पर भी विजिट कर सकते हैं।

4- ऐपल ने कहा है कि वह आने वाले दिनों में इस सर्विस को दूसरे स्मार्ट टीवी, स्ट्रीमिंग बॉक्सेज और स्ट्रीमिंग स्टिक्स पर उपलब्ध कराएगा।

एंटरटेनमेंट के लिए कई सारे शो
ऐपल ने अपनी विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ यूजर्स के एंटरटेनमेंट का पूरा ध्यान रखने की कोशिश की है। ऐपल टीवी+ पर 'See', 'The Morning Show', 'Dickinson', 'Servant', 'For All Mankind', 'Snoopy In Space' जैसे कई पॉप्युलर शो मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button
Close