मध्य प्रदेश

बुंदेलखण्ड की पेयजल एवं सिंचाई समस्या समाप्त करने बाँधों के प्रस्ताव बनाएँ

भोपाल

वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने आज सागर में संभागीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि बुंदेलखण्ड की पेयजल एवं सिंचाई समस्या समाप्त करने के लिये बाँधों के प्रस्ताव तैयार करें। किसानों को रबी सीजन में कृषि आदान, खाद-बीज की उपलब्धता बनाए रखते हुए अमानक बीज-खाद विक्रेताओं पर सख्ती से कार्यवाही करें।

मंत्री राठौर ने कहा कि अति-वृष्टि से क्षतिग्रस्त संभाग की सभी सड़कों के मरम्मत कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किए जाएं। ओरछा महोत्सव के पहले जामुनी नदी के पुल पर सुधार कार्य और रैलिंग की बेहतर व्यवस्था हो। सागर रिंग रोड का 23 किलोमीटर का प्रस्ताव शीघ्र तैयार करें। उन्होंने कहा कि तालाबों और ग्रामीण सड़कों की वीडियोग्राफी कराकर सीमांकर कराएं, ताकि ये अतिक्रमण से मुक्त हो सकें। राठौर ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने वाले पात्र परिवारों का सत्यापन शुरू करने और अपात्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिये।

वाणिज्यिक कर मंत्री ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिये निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जाए। जहाँ कहीं से ट्रांसफार्मर जलने की शिकायत मिले, वहाँ ट्रांसफार्मर तुरंत बदला जाए। उन्होंने संभाग में डॉक्टर्स की कमी दूर करने के लिये व्यवहारिक सुझाव आमंत्रित किये। साथ ही संभाग में अवैध शराब की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री के जन्म-दिन पर बच्चों को बाँटे उपहार

वाणिज्यिक कर मंत्री राठौर ने मुख्यमंत्री कमल नाथ के जन्म-दिन पर सागर जिले के ग्राम कुड़ारी स्थित सेवाधाम आश्रम में बच्चों को उपहार दिये। उन्होंने केक काटकर बच्चों के साथ मुख्यमंत्री का जन्म-दिन मनाया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close