बिहार

बिहार में पेट्रोल-डीजल दो रुपये महंगा हुआ, राज्य कैबिनेट ने बढ़ाया वैट

पटना 
बिहार में पेट्रोल और डीजल दोनों दो-दो रुपए प्रति लीटर महंगे हो गए हैं। राज्य कैबिनेट की सोमवार को हुई बैठक में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को बढ़ाया गया है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि देश के दर्जनभर से अधिक राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाया है। कोरोना संक्रमण से उत्पन्न स्थिति में राजस्व की भारी क्षति हुई है। इस कारण बिहार सरकार को भी मजबूरन पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाना पड़ा है।

18 मई 2020 यानी लॉकडाउन 4 के पहले दिन सोमवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। आज पेट्रोल का रेट 1.67 रुपये प्रति लीटर बढ़कर 71.26 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं भी 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गया था। 

रोजाना 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल  और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close