छत्तीसगढ़

पीएससी में करीब डेढ़ सौ पदों पर होगी भर्ती

रायपुर
राज्य सेवा भर्ती परीक्षा की तैयारी चल रही है। राज्य लोक सेवा आयोग अध्यक्ष के आर पिस्दा ने कहा कि राज्य सेवा के पदों पर भर्ती के लिए जल्द विज्ञापन जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में राज्य शासन के साथ पत्र व्यवहार चल रहा है।

पिस्दा ने कहा कि आयोग राज्य सेवा भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से पत्र व्यवहार कर जानकारियां भी बुलाई गई है। बताया गया कि सरकारी नौकरियों में बढ़े हुए आरक्षण पर हाईकोर्ट की रोक के बाद परीक्षा के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी, और जीरो ईयर घोषित करने की चर्चा चल रही थी। परीक्षा की तिथि घोषित न हो पाने के कारण तैयारियों में जुटे विद्यार्थी धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साफ कर दिया कि पीएससी की परीक्षा जरूर होगी। जीरो ईयर घोषित नहीं किया जाएगा।

पिछली सरकार में वर्ष-2003 में पीएससी भर्ती परीक्षा में घोटाले के बाद वर्ष-2007 तक राज्य में किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं हुई। उन चार सालों में परीक्षा नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षा के कई उम्मीदवार उम्र सीमा अधिक होने के कारण परीक्षा से वंचित हो गए। उस दौरान पीएससी में अनियमितता के खिलाफ आंदोलनरत लोगों पर लाठीचार्ज भी हुआ था। कुछ इसी तरह की स्थिति इस बार भी बनने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद परीक्षा के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति खत्म हुई है।बताया गया कि मुख्य सचिव आरपी मंडल ने इस सिलसिले में सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और रिक्त पदों की जानकारी तुरंत पीएससी को भेजने के निर्देश दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार तक सभी विभागों को जानकारी भेजने के लिए कहा था। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उप अधीक्षक से लेकर अन्य रिक्त पदों की जानकारी आ गई है और यह पीएससी को भेजी जा रही है। कहा जा रहा है कि करीब डेढ़ सौ रिक्त पदों पर भर्ती होगी। आरक्षण से जुड़े विवाद पर सरकार ने महाधिवक्ता से राय ली है और आरक्षण पहले जैसे ही रहने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button
Close