दुनिया

पाकिस्तान ने PM मोदी के सऊदी अरब जाने के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

पाकिस्तान
भारत से संबंध सुधारने का दिखावा करने वाला पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान ने रविवार को दावा किया कि भारत ने अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस को इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी, जिसे नामंजूर कर दिया गया है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान ने भारत के उस अनुरोध को मंजूर नहीं किया है, जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब दौरे के लिए उनके विमान को पाकिस्तानी एयरस्पेस से गुजरने देने की अनुमति मांगी गई थी.
 
कब सऊदी जाएंगे पीएम मोदी?
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने पीएम मोदी के विमान के लिए 28 अक्टूबर को पाकिस्तान के एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी. मोदी 29 अक्टूबर को होने वाले एक सम्मेलन में शिरकत के लिए सऊदी अरब जाने वाले हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 28 अक्टूबर को सऊदी अरब जाएंगे. पाकिस्तानी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने अपने बयान में कहा कि यह फैसला 'काला दिवस' और जम्मू-कश्मीर में लगातार जारी मानवाधिकार उल्लंघन के संदर्भ में लिया गया है.

पाकिस्तान में मनाया गया काला दिवस
गौरतलब है कि भारत में जब दिवाली का जश्न मनाया जा रहा है, ऐसे मौके पर 27 अक्टूबर पाकिस्तान में 'काला दिवस' मनाया गया. उसका कहना है कि 27 अक्टूबर 1947 को ही भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर को अपने 'कब्जे' में ले लिया था जिसकी याद में हर साल यह काला दिवस मनाया जाता है.

पीएम मोदी ने रद्द किया था तुर्की दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के शहर रियाद में आयोजित होने वाले तीसरे फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) में शामिल होंगे, जो 29 से 31 अक्टूबर तक आयोजित होगी. पीएम मोदी को सऊदी की इस यात्रा के बाद तुर्की भी जाना था, लेकिन तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान के जरिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ देने के बाद, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया था.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से किया था इनकार
पाकिस्तान ने भारत के सितंबर माह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया था. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि मौजूदा हालात में पाकिस्तान भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकता. उस वक्त राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर गए थे.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close