स्वास्थ्य

पलूशन आपकी हेल्थ के साथ आपकी खूबसूरती को करता है डैमेज

पलूशन का सबसे ज्यादा असर चेहरे पर पड़ता है क्योंकि बॉडी का यही एक ऐसा हिस्सा है, जो सबसे ज्यादा एक्सपोज्ड होता है। इसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां आना, मुहांसे और रूखी त्वचा जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। यहां जानें स्किन को बचाने के कुछ तरीके…

मैग्नेटिक फेस पैक: मैग्नेटिक फेस पैक स्किन को डीपली क्लीन कर यह उसे रिफ्रेश कर देता है। मैग्नेटिक फेस पैक में प्रेजेंट मैग्नेट हमारे चेहरे से स्माल डस्ट पार्टिकल्स बाहर निकाल देता है, जिससे कील मुंहासों, ब्लैक हेड्स जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है। इसे पैक में मौजूद एक स्टिक की मदद से फेस पर लगाया जाता है। इसे कम से कम 35 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। मैग्नेटिक फेस मास्क लगाने के बाद चेहरा ऑयली हो जाता है। उस ऑयल की मदद से अपने फेस पर तकरीबन एक से दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इस तरह से फेस बहुत अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर होता है।

धूप में निकलने से पहले चेहरा ढंक लें: बाहर जाते वक्त चेहरे पर स्कार्फ या फिर मास्क पहनें, ताकि पलूशन के सीधे संपर्क से बच सकें। बाहर निकलने से पहले ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। दरअसल, हवा में मौजूद पॉलीसाइक्लिक ऐरोमैटिक हाइड्रोकार्बन्स, वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स, नाइट्रोजन ऑक्साइड्स और स्मोक आदि चीजें त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती हैं।

फेशियल मास्क: घर के बाहर पलूशन लेवल तो हमेशा ही ज्यादा होता है और आप मेकअप भी कुछ न कुछ करती ही होंगी, तो इन सबसे छुटकारा पाने के लिए सल्फर बेस्ड मास्क ट्राई करें।

डेड स्किन सेल हटाएं: चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ ही सॉफ्ट और ब्राइट लुक पाने के लिए इंटेसिव फेशियल करवा सकती हैं।

नीम: एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर ले लें। दो पत्तियां नीम की और दो पत्तियां तुलसी लें। इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चंदन पाउडर में मिला दें। अब सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे फेस पर लगाएं। तकरीबन 15 मिनट लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बर्फ लगाएं: चेहरे पर बर्फ रगड़ने से पोर्स कस जाते हैं और स्किन हेल्दी हो जाती है।

ऐलो वेरा: एक कप ऐलो वेरा जूस में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। गुलाब जल भी त्वचा को आराम पहुंचाता है।

दिन में 2-3 बार धोएं चेहरा: जब आप बहुत देर तक धूप में रहती हैं, तो चेहरा ड्राई हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप फेस को ज्यादा से ज्यादा नम रखें। इससे चेहरे पर रिंकल्स नहीं आएंगे। इसके अलावा, किसी अच्छे क्लीनजर का इस्तेमाल कर दिन में दो से तीन बार चेहरे को धुलें। इसके अलावा, सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं ताकि दिनभर की जमा धूल साफ हो जाएं।

डाइट में शामिल करें हेल्दी चीजें: एक हेल्दी डाइट आपको टॉक्सिन्स से बचाएगी। विटमिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट फॉलो करें। ताजे फल, सब्जियां, नट्स ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। इसके अलावा, इनमें विटमिन ए, सी और ई भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी फेस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स और नट्स खाने से फायदा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
Close