छत्तीसगढ़

नैचुरल फिटनेस के लिए भा रही छत्तीसगढ़ की हर्बल टी

रायपुर।
देश के जैविक खाद्य उत्पादों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के क्षेत्र में उन्नति को प्रदर्शित करने वाला 11 वां बायोफैच इंडिया 2019 मेला नई दिल्ली के ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में सात से नौ नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय मेले में जैविक खेती से जुड़ी छत्तीसगढ़ की भी विभिन्न संस्थाएँ और उत्पादकों के स्टॉल लगाए गए हैं।

मेले में प्रदेश की जैविक चावल, दाल, हर्बल टी, मसाले, बस्तर की इमली, अलसी, मुनगा के विभिन्न उत्पाद कैप्सूल, टैबलेट, पाउडर, तेल, प्रसंस्कृत खाद्य, औषधीय पौधों समेत विभिन्न जैविक उत्पाद उपलब्ध है। इनमें लोगों की सबसे ज्यादा रुचि नैचुरल फिटनेस के लिए हर्बल टी में देखी जा रही है। दिल्लीवासी सबसे ज्यादा हर्बल टी की ही खरीदारी कर रहे हैं।

विश्व में जैविक कृषि उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुये नेपाल, कनाडा, पोलैंड सहित विभिन्न देशों और कंपनियों के प्रतिनिधि भी मेले में पहुँचकर छत्तीसगढ़ के जैविक उत्पादों में रुचि दिखा रहे हैं, वहीं राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा भी जाहिर की है। बायोफैच इंडिया 2019 मेला में अंतरर्राष्ट्रीय खरीदारों के साथ छत्तीसगढ़ के जैविक खाद्य पदार्थों के उत्पादकों को प्रत्यक्ष व्यापार का मौका मिल रहा।     

Related Articles

Back to top button
Close