खेल - कूद

निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जीता सिल्वर मेडल

दोहा
 भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने सोमवार को यहां पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत का अच्छा प्रदर्शन जारी है। भारत के खिलाड़ियों ने आधा दर्जन से ज्यादा पदक इस चैंपियनशिप में हासिल कर लिए हैं।  विश्व कप और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 17 साल के सौरभ चौधरी 244.5 अंक के साथ उत्तर कोरिया के किम सोंग गुक के बाद दूसरे स्थान पर रहे।

सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा दोनों ने क्वालीफाइंग में 583 अंक के साथ क्रमश : सातवें और छठे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। आठ निशानेबाजों के फाइनल में हालांकि वर्मा को 181.5 अंक के साथ पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा। सौरभ चौधरी, वर्मा और श्रवण कुमार की टीम ने क्वालीफाइंग में 1740 अंक लेकर कांस्य पदक जीता। सौरभ चौधरी ने भारत को पहले ही टोक्यो ओलंपिक का कोटा दिला दिया है।

मिल चुका है ओलंपिक कोटा

चीन को स्वर्ण और कोरिया को रजत पदक मिला। चौधरी ने फाइनल में शानदार शुरुआत की और कई शॉट पर 10 या इससे अधिक अंक जुटाए। चौधरी और वर्मा दोनों ही पूर्व में हो चुकी प्रतियोगिताओं के जरिये ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। इस स्पर्धा से एयर पिस्टल का कोटा ईरान, उत्तर कोरिया और पाकिस्तान को मिला क्योंकि भारत और चीन पहले ही अधिकतम दो-दो कोटा स्थान हासिल कर चुके थे।

श्रेया-धनुष ने जीता स्वर्ण पदक

श्रेया अग्रवाल और धनुष श्रीकांत ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि गुरनिहाल गारचा, अभय सिंह सेखो और आयुष रूद्रराजू ने जूनियर पुरुष स्कीट वर्ग में पीला तमगा हासिल किया। श्रेया और धनुष ने चीनी प्रतिद्वंद्वियों को स्वर्ण पदक के मैच में 16-14 से मात दी। गारचा ने व्यक्तिगत वर्ग में रजत जीता जबकि सेखो मामूली अंतर से पदक से चूककर चौथे स्थान पर रहे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close