स्वास्थ्य

नारियल तेल बेस्ट है चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए

स्किन से मुहासे भले चले जाएं लेकिन इनके दाग जाने में काफी वक्त लगता है। साथ ही सर्दियां आ रही हैं ऐसे में स्किन में रूखेपन से लेकर कई तरह की प्रॉब्लम्स आ नजर आने लगती हैं। त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे या पिंपल और ऐक्ने के निशानों को कम करने में नारियल का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है।

नारियल के तेल में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटमिन ई, के और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स के लिए अच्छे होते हैं, त्वचा में कसाव लाते हैं साथ ही दाग-धब्बों को भी हल्का करते हैं।

जानें इस्तेमाल का तरीका
सोने से पहले चेहरा धो लें। अब 1 चम्मच नारियल तेलकर हाथेली पर रगड़कर दाग पर लगाएं। आप चाहें तो पूरे चेहरे की मसाज भी नारियल तेल से कर सकते हैं यह स्किन टाइटनिंग का काम करता है साथ ही मॉइश्चर भी देता है। रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह धो लें।

बता दें कि नारियल तेल में ऐंटी बैक्टीरियल के साथ ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इस तेल में मौजूद फैटी ऐसिड्स बैक्टीरिया को मारकर सीबम प्रॉडक्शन को बैलेंस करते हैं। बेहतर होगा आप वर्जिन कोकोनट ऑइल लगाएं। अगर स्किन बहुत ऑइली है तो अवॉइड करें।

Related Articles

Back to top button
Close