देश

दिल्ली में 11-12 नवंबर को ऑड-ईवन नहीं

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन लागू नहीं होगा। सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया। बता दें कि बीते सोमवार को राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का फैसला लागू कर दिया था। इसे 04 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए लागू किया गया है।

दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेस में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि गुरुनानक देवी जी के प्रकाशपर्व के अवसर पर ऑड-ईवन से छूट दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के तहत करतारपुर साहेब जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली सरकार की तरफ से मदद देने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार यह यात्रा मुफ्त में करवाएगी और अन्य खर्च भी वहन करेगी।

बता दें कि ऑड-ईवन की योजना हफ्ते के 6 दिन के लिए लागू की गई है यानी रविवार को ऑड ईवन लागू नहीं होता है। इस लिहाज से लोगों को रविवार, सोमवार मंगलवार को ऑड-ईवन से छूट रहेगी। इस बार ऑड ईवन में सीएनजी निजी गाड़ियों को भी शामिल किया गया है। इसके तहत उन महिलाओं को छूट दी गई है जिनकी गाड़ी में सिर्फ महिला या बच्चे हों। साथ ही बच्चों को स्कूल ले जाने पर भी छूट है, हालांकि यह छूट विश्वास के आधार पर दी जा रही है।

ऑफिस टाइमिंग भी बदली गई
आईटीओ और दिल्ली सचिवालय के कुछ दफ्तरों की टाइमिंग सुबह 9.30 से 6 बजे तक की गई है। वहीं कुछ ऑफिस सुबह 10.30 से शाम 7 बजे तक खुले रहे हैं। ट्रांसपॉर्ट, एजुकेशन, एमसीडी, हायर एजुकेशन के ऑफिस सुबह 10.30 बजे से खुलेंगे। जबकि टूरिजम, लेबर, रेवेन्यू के ऑफिस 9.30 बजे से खुलेंगे। प्राइवेट संस्थानों को इस बार कोई आदेश नहीं दिया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close