देश

दिल्ली में चलेंगी नए कलर की बसें, नवंबर में ही आ सकती है पहली खेप

 
नई दिल्ली

दिल्ली की सड़कों पर जल्द ही नई लो फ्लोर एसी सीएनजी बसें दौड़नी शुरू होंगी। खास बात यह है कि ये क्लस्टर मॉडल में आने वाली नई लो फ्लोर बसें नए कलर की होंगी। सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में नई बसों का कलर फाइनल कर लिया जाएगा। अभी क्लस्टर स्कीम में चलने वाली बसें ऑरेंज कलर की होती हैं और डीटीसी की बसें लाल और हरे रंग की होती हैं।

दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि चूंकि क्लस्टर स्कीम में अभी तक स्टैंडर्ड फ्लोर बसें ही चलती हैं और अब क्लस्टर में लो फ्लोर बसें भी आ रही हैं, ऐसे में क्लस्टर लो फ्लोर बसों के लिए नया कलर तय किया जाएगा। अधिकारी का कहना है कि क्लस्टर स्कीम में स्टैंडर्ड फ्लोर और लो फ्लोर बसें अलग- अलग कलर की होंगी। नीले रंग समेत कई रंगों पर विचार किया जा रहा है।

सूत्र बता रहे हैं कि नवंबर में 50 लो फ्लोर एसी सीएनजी बसें सड़कों पर आ जाएंगी। बताया जा रहा है कि क्लस्टर स्कीम में 100 लो फ्लोर बसें आ रही हैं, जिनमें से 50 नवंबर में ही आ जाएंगी। ये सारी एसी बसें होंगी। अभी क्लस्टर स्कीम में चलने वाली स्टैंडर्ड फ्लोर ऑरेंज बसें नॉन एसी हैं। 650 लो फ्लोर बसों के टेंडर मंजूरी दी गई थी, जिनमें से 400 बसें अगले कुछ महीनों में सड़कों पर होंगी। इसके अलावा डीटीसी की एक हजार लो फ्लोर बसों के लिए भी टेंडर हो गया है।

डीटीसी के बेड़े में 1000 नई बसें जोड़ी जानी हैं। पिछले नौ साल से डीटीसी की नई बसें नहीं आई हैं, हालांकि क्लस्टर स्कीम में बसें आ रही है। 2009-10 में डीटीसी ने 2500 नॉन एसी और 1275 एसी बसें खरीदी थीं। इसके बाद से डीटीसी की बसों के लिए कई बार टेंडर प्रॉसेस तो हुआ लेकिन नई बसें नहीं आ सकीं। अब डीटीसी के बेड़े में नई बसें जोड़ी जाएंगी।

क्लस्टर स्कीम में आने लगी हैं बसें
दिल्ली में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की तीन खेप आ चुकी हैं और अभी तक 229 नई बसें आ चुकी हैं। नई बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस समेत सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। 25 अक्टूबर को 104 नई बसों और उससे पहले 25 नई बसों को पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम से जोड़ा गया था। हाल ही में 100 और बसें सड़कों पर दौड़ने लगी हैं। बड़ी संख्या में नई बसों को ग्रामीण इलाकों में वहां पर चलाया जा रहा है। मेट्रो स्टेशनों, अस्पतालों और ट्रैफिक इंटरचेंज हब के लिए कश्मीरी गेट, आनंद विहार टर्मिनल और सराय काले खां खान में मेट्रो स्टेशनों, कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले अतिरिक्त मार्गों को इन बसों द्वारा सेवा दी जा रही है।

300 इलेक्ट्रिक बसों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू
डीटीसी की ओर से 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है। ये बसें 1,000 क्लस्टर ई-बसों के अलावा होंगी, जिन्हें पहले से ही मौजूदा बेड़े में जोड़ा जाना तय है। टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर है। 1,000 लो-फ्लोर, एसी, सीएनजी-रन क्लस्टर बसों के लिए वित्तीय बोली भी खोली गई है। ई- चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए फर्स्ट फेज में 5 डिपो फाइनल किए गए हैं। पावर डिपार्टमेंट और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट मिलकर ई- चार्जिंग स्टेशन के प्रॉजेक्ट पर काम कर रहा है।
 

Related Articles

Back to top button
Close