स्वास्थ्य

थकावट महसूस होने पर आपको जाना चहिए जिम

लगभग लोगों के साथ ऐसा होता है कि ज्यादा काम करने के कारण या रात में बिस्तर पर देर जाने से अधिक थकावट होती है और सुबह उठने का मन नहीं करता है। ऐसे में यह सोचना मुश्किल हो जाता है कि जिम जाएं या बंक कर दें।

सबसे पहले हमें नींद और व्यायाम के बीच की कड़ी को समझना जरूरी है। हम लोग इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि नींद की कमी के कारण हम थका हुआ, चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं और अनहेल्दी खाने की इच्छा को बढ़ाती है। इसके अलावा नींद आपके परफॉर्मेंस लेवल को प्रभावित करती है। थकावट महसूस करने पर आपको जिम जाना चहिए। अधिक सोना आपको कई तरह की समस्याओं में डाल सकता है और यह आपके वर्कआउट शेड्यूल को प्रभावित कर सकता है।

अगर आप बहुत थके हैं और जिम जाने की बजाय थोड़ा आराम करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल ठीक है। एक दिन के लिए अपने वर्कआउट शेड्यूल को मिस करने में कोई समस्या नहीं है। ऐसे भी समझ सकते हैं कि अगर आप ज्यादा थके हुए हैं तो जिम में अपना शत-प्रतिशत नहीं दे पाएंगे।

इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए कि एक दिन वर्कआउट को शेड्यूल मिस करने में कोई समस्या नहीं है लेकिन इसको हमेशा नहीं करना चाहिए। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि रात में जल्दी सो जाएं ताकि सुबह को वर्कआउट सेशन मिस न हो और अगर सुबह को जिम नहीं जा पाएं तो शाम को जा सकते हैं। अगर आप शाम को जिम नहीं जा पा रहें तो कम से कम टहलने जरुर जाएं।

Related Articles

Back to top button
Close