स्वास्थ्य

त्योहार की थकान उतार ने के ये सबसे आसान तरीके

बहुत अधिक काम और त्योहार की थकान के कारण अक्सर त्योहार बीत जाने के बाद सिरदर्द और थकान की समस्या होती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीके अपनाकर अपना सिरदर्द और थकान से राहत पा सकते हैं…

अदर का कमाल
आप अदरक का रस, अदरक की चाय या अदरक कैंडी का यूज सिर दर्द दूर करने का प्राकृतिक तरीका है। यह ब्रेन को रिलैक्स कर ब्रीदिंग को नॉर्मल करने और थकान को दूर करने का काम करता है।

हल्दीवाला दूध
शरीर के दर्द और थकान को दूर करने में हल्दी और दूध के कॉम्बिनेशन का कोई तोड़ नहीं। आप दिन में दो एक-एक ग्लास हल्दी का दूध लें और कुछ देर के लिए बिस्तर पर लेट जाएं। थोड़ी ही देर में आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

पिपरमिंट ऑइल
पिपरमिंट ऑइल में मेन्थॉल पाया जाता है। यह हमारी बॉडी में ब्लड सर्कुलेश को रेग्युलेट करने में मदद करता है। आप इस ऑइल की खूशबू से सिरदर्द और थकान दूर कर सकते हैं। आप इस ऑइल में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें और तैयार मिश्र से गर्दन और कंधों की मसाज करें। रिफ्रेशिंग फील होगा।

पॉवर नेप लें
जब बहुत अधिक थकान लगे तो रिलैक्स होकर करीब 20 से 30 मिनट की एक पॉवर नेप लें। इससे आपको लाभ होगा। उठने पर अपनी पसंदीदा हॉट ड्रिंक लें और फिर से एनर्जी से भर जाएं।

मसाज है मजेदार
आप चाहें तो फुल बॉडी मसाज लें और चाहें तो हेड और फुट मसाज लें। ये आपकी थकान को छूमंतर करने का सबसे मजेदार तरीका है। आप खुद को बहुत रिलैक्स फील करेंगी।

Related Articles

Back to top button
Close