देश

ताकतवर हुआ ‘अम्फान’ 20 को बंगाल पहुंचेगा

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान 'अम्फान' अगले 4 दिनों में विशाल चक्रवात बनने की चेतावनी जारी की है। IMD ने मछुआरों को दक्षिण से मध्य बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी है। इस शक्तिशाली तूफान के 20 मई को शाम में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में टकराने की उम्मीद है।

बंगाल और बांग्लादेश से 20 को टकराएगा तूफान
IMD ने बताया है कि चक्रवात 'अम्फान' अगले 6 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी इलाके से उत्तरपूर्व की तरफ मुड़ जाएगा। इसके बाद यह विशाल चक्रवात बनकर दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य में कुछ देर रुकेगा। फिर 20 मई की शाम को यह तूफान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश हटिया द्वीप के तट से टकराएगा।

ओडिशा में तैयारी पूरी
IMD ने तूफान के कारण बारिश की चेतावनी जारी की है। उधर केरल में आज बारिश हुई है। ओडिशा ने भी अम्फान से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। IMD भुवनेश्वर में वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि उत्तरी ओडिशा के तट पर चक्रवाती तूफान अम्फान का ज्यादा अर होगा क्योंकि इस तट पर भी तूफान टकराएगा। यहां इस दौरान 110-120 किलोमीटर प्रतिघंटा के रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो 130 किलोमीटर की रफ्तार को भी छू सकता है। बालासोर, भद्रक, जाजपुर, मयूरभंज जिले में 20 मई को तूफान का असर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close