राजनीति

झाबुआ उप चुनाव : अब के रुझान में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया आगे, बीजेपी की ‘अयोध्या’ में सेंध

झाबुआ
झाबुआ (Jhabua) विधानसभा सीट उप चुनाव ( assembly by election) में वोटों की गिनती जारी है. इस सीट पर अब तक मिले रुझानों के मुताबिक हर राउंड में कांग्रेस (congress)  प्रत्य़ाशी कांतिलाल भूरिया (kantilal bhuria) अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया (bhanu bhuria) पर बढ़त बनाए हुए हैं. कांग्रेस  इस बार बीजेपी का अयोध्या कहे जाने वाले कल्याणपुरा में भी सेंध लगाने में कामयाब रही. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कल्याणपुरा सेक्टर में निर्णायक बढ़त बना ली. यहां उन्हें 3251 वोट की बढ़त अब तक मिल चुकी है.  पिछले चुनाव में बीजेपी को कल्याणपुरा में 9000 वोट की लीड मिली थी. लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी यहां 5000 वोट से आगे रही थी.इस सीट पर इस बार 5 प्रत्याशी मैदान में हैं.

झाबुआ (Jhabua) विधानसभा उपचुनाव ( assembly by election) के नतीजे (result) अब से कुछ देर में आ जाएंगे.  पहले राउंड में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया 71 वोटों से आगे रहे. कांतिलाल भूरिया को 3962 और भानु भुरिया को 3891 वोट मिले. 90 वोट नोटा पर पड़े.कांग्रेस (congress) और बीजेपी (bjp) दोनों ही दलों के प्रत्याशी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया (kantilal bhuria) ने कहा उन्हें पूरा भरोसा है कि कार्यकर्ताओं और नेताओं की मेहनत रंग लाएगी. बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया (bhanu bhuria)का दावा है कि उनकी एतिहासिक जीत होगी.

झाबुआ का ताज इस बार किसके सिर सजेगा, ये कुछ ही घंटे में पता चल जाएगा. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. झाबुआ विधानसभा सीट के लिए इस बार 5 प्रत्याशी मैदान में हैं. लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया और बीजेपी के भानु भूरिया के बीच ही रहा. इनके साथ तीन अन्य निर्दलीय भी मैदान में थे. इनमें से एक बीजेपी के बागी कल्याण सिंह डामोर बाग़ी होकर मैदान में उतरे थे. कांतिलाल भूरिया का दावा है कि जनता फिर उन पर भरोसा जताएगी और वो ही विधायक बनने जा रहे है.वहीं बीजेपी के युवा प्रत्याशी भानु भूरिया कह रहे हैं कि वो झाबुआ में एतिहासिक जीत दर्ज कराने जा रहे हैं. मतदाता, कांतिलाल के 40 साल के राजनैतिक सफर को नकार कर युवा जोश को चुनेगी.

झाबुआ विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 77 हजार 500 मतदाता हैं. इनमें से 1लाख 7 2 हजार 144 ने इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया.इस उप चुनाव में कुल 356 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. उप चुनाव में 62.01 फीसदी मतदान हुआ था, जो पिछले विधानसभा चुनाव से करीबी 2 फीसदी कम था.

वोटों की गिनती झाबुआ पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है. यहां मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.356 मतदान केन्द्रों की गिनती 26 राउंड में पूरी होगी.मतगणना कक्ष  में 14 टेबल लगाई गई हैं. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती हुई.दोनों ही दल अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.लेकिन जनादेश किससे साथ है,ये दोपहर 1 बजे तक साफ हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button
Close