खेल - कूद

चेन्नई सुपर किंग्स के साथ IPL ट्रॉफी जीतते ही इंग्लैंड के मोईन अली ने रचा इतिहास 

 नई दिल्ली  
ऑलराउंडर मोईन अली आईपीएल में खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। हाल में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले मोईन अली ने इस मामले में अपनी नेशनल टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को पीछे छोड़ दिया। मोईन आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अहम हिस्सा थे और उनकी टीम ने शुक्रवार रात आईपीएल के 14वें सीजन के फाइनल में इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर खिताब जीता। चेन्नई का आईपीएल में यह चौथा खिताब है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई की टीम 2010, 2011 और 2018 में भी आईपीएल विजेता बनी थी। मोईन और मोर्गन अब रविवार से शुरू होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड टीम से जुड़ेंगे।

34 साल के मोईन अली ने शुक्रवार को चेन्नई की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करते हुए 20 गेंदों पर 37 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और चेन्नई को तीन विकेट पर 192 रन तक पहुंचाने में मदद की। उनके अलावा फाफ डुप्लेसी ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 86 रनों की लाजवाब पारी खेली। वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ ने 32 रनों की इनिंग खेली। चेन्नई ने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए कोलकाता को नौ विकेट पर 165 रनों पर रोक दिया। 
 

मोर्गन का आईपीएल 2021 में निरशाजनक प्रदर्शन रहा। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान ने 11 की औसत और 95 की स्ट्राइक रेट से 16 इनिंग में केवल 133 रन ही बनाए। मोईन अली और इयोन मोर्गन से पहले केवल क्रिस जॉर्डन ही इंग्लैंड के एकमात्र खिलाड़ी थे, जिनकी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम 2016 के आईपीएल फाइनल में पहुंची थी। लेकिन आरसीबी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाई थी। मोईन ने चेन्नई के खिताब जीतने के बाद कहा, ' यह आश्चर्यजनक है, और मैं वास्तव में इसको बयां नहीं कर सकता। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं आईपीएल जीतूंगा और इस टीम के साथ ऐसा करना अद्भुत है। मुझे कुछ मैच पहले ही बाहर किया जा सकता था। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही विनम्र टीम है, और इसका हिस्सा बनना बहुत अच्छा है।' 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close