देश

चीन के विदेश मंत्री वांग यी से आज वार्ता करेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल: सीमा विवाद

नई दिल्ली
चीन के विदेश मंत्री वांग यी विशेष प्रतिनिधि वार्ता के तहत सीमा विवाद पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल से बातचीत के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे। वांग और डोभाल आज (शनिवार) को 22वें दौर की सीमा वार्ता करेंगे। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अक्तूबर में तमिलनाडु के मामल्लापुरम में दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन और प्रस्तावित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) से भारत के अलग होने के बाद चीन की ओर से यह पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा। विदेश मंत्रालय ने वांग की यात्रा की सूचना देते हुए कहा, ‘भारत-चीन सीमा मुद्दे पर विशेष प्रतिनिधियों की 22वीं बैठक 21 दिसंबर को नई दिल्ली में होगी। डोभाल और वांग को दोनों देशों ने सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया है।’ 

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्ष संभवत: अक्तूबर में मोदी-जिनपिंग के बीच हुए दूसरे शिखर सम्मेलन के दौरान लिए गए फैसलों को लागू करने की समीक्षा करेंगे।  वांग को विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के लिए सितंबर महीने में भी भारत आना था, लेकिन उनकी यात्रा टल गई थी। सीमा विवाद के समाधान के लिए विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के ढांचे के तहत पहले ही करीब 20 चरण की बातचीत हो चुकी है। 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close