सोशल मीडिया

ग्रामीण डाक सेवक के 3650 पद पर भर्ती

डाक विभाग ने डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। भर्ती डाक सेवकों के ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक पद पर होगी। यह भर्ती महाराष्ट्र सर्कल के लिए है और चयन पूरी तरह मेरिट पर आधारित होगा। योग्य और पात्र कैंडिडेट्स 30 नवंबर, 2019 को या उससे पहले ऑफिशल वेबसाइट http://www.appost.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

वेकंसी की डीटेल्स: कुल 3650 पदों पर भर्ती होगी जिनमें आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 408 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 772 पद, शारीरि रूप से दिव्यांग ए-श्रेणी के लिए 31, शारीरिक रूप से दिव्यांग बी श्रेणी के लिए 31, शारीरिक रूप से दिव्यांग सी श्रेणी के लिए 44, शारीरिक रूप से दिव्यांग डीई श्रेणी के लिए 15, अनुसूचित जाति के लिए 286, अनुसूचित जनजाति के लिए 366 और अनारक्षित 1697 पद हैं।

चयन प्रक्रिया
चयन पूरी तरह से मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। उच्चतर शैक्षिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। सिर्फ मान्यता प्राप्त से पास 10वीं क्लास के मार्क्स के आधार पर ही भर्ती होगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए सभी पांच विकल्पों के लिए 100-100 रुपये जमा करना होगा।

ऐसे करें आवेदन
कैंडिडेट्स सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पहले कैंडिडेट्स को पोर्टल https://indiapost.gov.in या http://appost.in/gdsonline पर 1 नवंबर से लेकर 30 नवंबर, 2019 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक कैंडिडेट के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन की मंजूरी है। किसी भी साइकिल के लिए आवेदन करना हो तो एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर भेजना होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close