गुड़ की जादुई गोली दिलाएगी कफ और बलगम से छुटकारा – KakkaJee Dotcom
स्वास्थ्य

गुड़ की जादुई गोली दिलाएगी कफ और बलगम से छुटकारा

 दमा और फेफड़ों के मरीजों के लिए ठंड बेहद दुखदाई होती है. थोड़ी सी ठंड से ही उनके कफ और बलगम छाती केा जकड़ लेते हैं. इतना ही नहीं, जुकाम के बार-बार होने से भी सीने में बलगम चिपक जाता है. छाती से घड़घड़ की आवाज का आना बच्चों में कफ का ही संकेत हैं.  

यहां आपको एक ऐसी रामबाण औषधि के बारे में बताएंगे जो आपके कफ को पिघलाकर बाहर निकाल देगी और सीने हल्का महसूस होने लगेगा. यही नहीं सर्दियों में ये औषधि आपके शरीर को भी गर्म रखेगी और जुकाम आदि संक्रमण से बचाएगी. अच्छी बात ये है कि गुड से बनने वाली ये औषधि को आप बच्चों को भी दे सकते हैं. टॉफी की तरह इसे चूसने से गले को भी बहुत आराम मिलता है. अगर बच्चा ज्यादा छोटा है तो उसे चम्मच में घोल कर पिला सकते हैं.

इस तरह से बनाएं कफ और बलगम को बाहर करने वाली ये गोली
100 ग्राम गुड़ लें और इसमें तुलसी की पत्तियों का पाउडर करीब चार चम्मच, कालीर्मिच पाउडर करीब दो चम्मच, अजवाइन पिसा दो चम्मच, मुलेठी का पाउडर करीब तीन चम्मच, तीन से चार इलायची पिसी हुई, अदरक घिसकर करीब आधा कटोरी और काला नमक मिक्स कर लें और इसे गुड़ के साथ एक चम्मच घी डालकर पका लें. आप चाहें तो घी को हटा भी सकते हैं. अब इसे इतना पकाएं कि एक तार की चाश्नी बन जाए. इसके बाद से हल्का गुनगुना रहने पर ही गोली का शेप दे दें और रोज इस गोली को दो या तीन की संख्या में चूसते रहें.

नोट- इस गोली केा चूसने के बाद कुछ देर तक न पानी पीएं न कुछ खाएं. बाद में अगर जरूरत हो तो गुनगुना पानी पीएं. दो से तीन दिन में ही कफ बाहर आना शुरू हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close