मध्य प्रदेश

गरीब के चेहरे पर मुस्कान ही विकास की असली पहचान

भोपाल

आदिम-जाति कल्याण मंत्री एवं उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि गरीबों की सेवा ही राज्य सरकार का लक्ष्य है। गरीबों के चेहरे पर मुस्कान आना ही असली विकास है। इसी उद्देश्य को लेकर राज्य सरकार योजनाओं को धरातल तक पहुँचाने का कार्य कर रही है। मरकाम आज उमरिया जिला मुख्यालय में संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की बिन्दुवार समीक्षा की।

आदिवासियों के कल्याण की चर्चा करते हुए मंत्री मरकाम ने कहा कि राज्य सरकार ने साहूकार अधिनियम बनाकर साहूकारी प्रथा पर रोक लगाई है। आदिवासी विकासखण्डों में समाज के सामुदायिक कार्यों के लिये बर्तन उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने शासकीय सेवकों से निष्ठा एवं ईमानदारी से कर्त्तव्यों का निर्वहन करने की अपेक्षा की। इस मौके पर विधायक सुमीना सिंह भी मौजूद थीं।

महाविद्यालय एवं छात्रावास भवन का लोकार्पण

आदिम-जाति कल्याण मंत्री मरकाम ने उमरिया में 6 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित महाविद्यालय भवन और करीब 4 करोड़ रुपये लागत से निर्मित तीन छात्रावास भवनों का लोकार्पण किया। मंत्री मरकाम ने कहा कि वे अब फूल-मालाओं की जगह स्वागत में पेन-कॉपी स्वीकार करेंगे। बाद में यह पेन-कॉपी स्कूली छात्रों को उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि अब तक उनके द्वारा 20 हजार विद्यार्थियों को पेन-कॉपी उपलब्ध कराई जा चुकी है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close