स्वास्थ्य

खूबसूरती में रुकावट बन सकती है डबल चिन

आपने अक्सर कई लोगों को देखा होगा कि उनके गले के नीचे अतिरिक्त फैट दिखता है। दरअसल, इसे चिन फैट कहा जाता है। आजकल चिन फैट की समस्या बहुत आम हो चुकी है। टेक्नोलॉजी के युग में रहने की वजह से या तो हमारी नजर फोन पर होती है या फिर लैपटॉप पर। इसी वजह से गर्दन का मूवमेंट कम हो पाता है जिसकी वजह से चिन फैट की समस्या हो जाती है।

हालांकि, इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इसे योग की मदद से दूर सकते हैं। इसके लिए आपको योग एक्सपर्ट के द्वारा वीडियो के जरिए यह भी बताया जाएगा कि कौन-से योग को किस तरह करने से डबल चिन की समस्या को खत्म किया जा सकता है। आइए इन योग की क्रियाओं को करने के तरीके और इनसे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

1. नेक बैंड (आगे और पीछे)

इस योग क्रिया में आपको गर्दन को पीछे और आगे की तरफ बैंड करना है। जब आप पीछे की तरफ जाएंगे तो ध्यान रखें कि आपके दांत मिले हुए हों। इससे आपकी गर्दन और ठोड़ी (Chin) के बीच खिंचाव आएगा, इससे आपकी गर्दन के नीचे मौजूद अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद मिलेगी।

2. गर्दन मोड़ना (W का आकार बनाते हुए)

इस योग क्रिया में आपको W का आकार बनाते हुए गर्दन को मोड़ना है। इस योग क्रिया को दाईं (Right) ओर से शुरू करें और बाईं (Left) तरफ खत्म करें। आप चाहें तो राइट और लेफ्ट साइड फेस घुमा कर यू का आकार (U- Shape) भी बना सकते हैं। जैसे- गर्दन को राइट में उठाइए और नीचे की तरफ लेकर जाते हुए फिर ऊपर आएं और सामने देखें। इसे करने की प्रक्रिया को बेहतरीन रूप से समझने के लिए वीडियो को देखें…

3. नेक स्ट्रेचिंग (मुंह को खोलना और बंद करना)

यह योग क्रिया दिखने में थोड़ी फनी लग सकती है। जबकि डबल चिन को कम करने के लिए इस योग क्रिया को सबसे ज्यादा इफेक्टिव माना जाता है। इसमें गर्दन को ऊपर उठाएं, नजर सिलिंग की ओर ही रहेगी। अब अपने मुंह को खोलें और बंद करें। ऐसा करने से गर्दन में स्ट्रेच आएगा जो आपकी ठोड़ी पर जमे फैट को कम करने के लिए प्रभावी रूप से मदद करेगा। इस योग क्रिया को आप प्रतिदिन कर सकते हैं। एक हफ्ते तक लगातार करने से आपको अपने डबल चिन में होने वाली कमी खुद ही दिखने लगेगी।

ऊपर बताई गई तीनों योग क्रियाओं को आप 10-15 बार दोहरा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इन्हें दूसरे काम को करते हुए किसी भी समय कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close