देश

कोरोना वायरस का देश में कहर, 36 दिन में करीब दस गुना लोग हुए संक्रमित

 नई दिल्ली 
भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को यह एक लाख पहुंच गए। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के नए मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। देश में 13 अप्रैल तक जहां सिर्फ 9,352 लोग संक्रमित थे वहीं महज 36 दिन में दस गुना ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए।

संक्रमण की तेज दर के बावजूद सर्वाधिक प्रभावित देशों के मुकाबले भारत में नए मामलों की रफ्तार कम है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़ों से पता चला कि दस हजार से एक लाख के करीब मामले पहुंचने में जहां भारत में 36 दिन लगे वहीं, अन्य देशों में औसतन 24 दिन में मामले एक हजार से दस हजार तक पहुंच गए।

महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान में तो नए मामलों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है लेकिन सबसे तेज बढ़ोतरी बिहार में नजर आई। बीते एक हफ्ते में वहां नए मामलों की संख्या में 140 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। नए सक्रिय मामलों का 65 फीसदी सिर्फ महाराष्ट्र, राजस्थान और बिहार में हैं। वहीं, दिल्ली-पश्चिम बंगाल, पंजाब और आंध्र प्रदेश में पिछले हफ्तों के मुकाबले कमी दर्ज की गई है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close