छत्तीसगढ़

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश अब जून तक,पुराने छात्रों को 22 मई तक फीस जमा करने की छूट

रायपुर
केंद्रीय विद्यालयों में नए शिक्षा सत्र में प्रवेश लेने वालों के लिये जून माह तक की समय सीमा तय की गई है तो वहीं दूसरी ओर वर्तमान में अध्ययनरत छात्रों को फीस जमा करने की मियादी तारीख 22 मई दी गई है। प्रवेश लेने वाले छात्रों को रायपुर में संचालित तीनों केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए आॅनलाइन अवसर मिलेगा। राजधानी में केवी एक, दो के अलावा नया रायपुर में केवी विद्यालय तीन खोला गया है। केवी एक में दो पाली चल रही है, जहां पर 320 सीट, केवी दो में 82, केवी तीन नया रायपुर में 42 सीटों पर दाखिला होगा।

फीस पूरी तरह से आॅनलाइन माध्यम से जमा होगी। केवी फिलहाल अभिभावकों से पहले क्वार्टर (अप्रैल मई-जून) की फीस ले रहा है। अभिभावक 21 जून तक बिना किसी विलंब शुल्क के फीस जमा कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसे लेकर एक बड़ी पहल की है। इसके तहत घर बैठे छात्रों को अब वर्चुअल तरीके से प्रैक्टिकल कराया जाएगा। इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। इसे जल्द ही संगठन से जुड़े देश भर के स्कूलों में आजमाया जाएगा।

दरअसल, सामान्य तौर पर अप्रैल महीने में दाखिले की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही केंद्रीय विद्यालयों में पहले क्वार्टर की फीस वसूली जाती है। लेकिन वर्तमान सत्र में पहले दाखिला प्रक्रिया में हुए परिवर्तन और बाद में कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते अभिभावकों से अप्रैल माह में फीस नहीं वसूली गई। अब केंद्रीय विद्यालय के हेड आॅफिस से फीस वसूली के लिए सर्कुलर जारी हो चुका है।

Related Articles

Back to top button
Close