स्वास्थ्य

काला लहसुन किसी सुपरफूड से कम नहीं, जानें फायदे

सफेद लहसुन के फायदों से तो हम सभी वाकिफ है, इसे हम रोजाना कुकिंग में इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन काला लहसुन न ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं न इसके फायदे ही पता होते हैं। काले लहसुन के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, जो कि सफ़ेद लहसुन का ही एक रूप है। हालांकि ब्लैक गार्लिक के हेल्थ से जुड़े अनेकों फ़ायदे हैं।

तो क्या है ब्लैक गार्लिक?
ब्लैक गार्लिक, वाइट गार्लिक का ही एक रूप है, जिसे फ़र्मेंट करके तैयार किया जाता है। यह स्वाद में कम तीखा लगता है, पर इसका यह मतलब नहीं कि इसमें पोषक तत्व कम होते हैं।

सेहत के ल‍िए फायदेमंद
हालांकि सफ़ेद लहसुन में पाया जानेवाला स्वास्थ्य संबंधी चमत्कारी गुणों से भरपूर एलिसिन नामक पोषक तत्व काले लहसुन में भी पाया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, कोलेस्टेरॉल व हृदय संबंधित रोगों को कम करने, बॉडी सेल्स को संतुलित करने और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में भी मदद करता है।

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर
फ़र्मेंटेशन प्रक्रिया से गुजरने की वजह से ब्लैक गार्लिक में यूनिक एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जिसके एंटी-इन्फ़्लैमेटरी फ़ायदे हैं। इसके अलावा यह पॉलिफ़ेनॉल, फ़्लेवोनॉइड और अल्कलॉइड से भी भरपूर होता है।

कैंसर से बचाएं
ब्लैक गार्लिक का सेवन कई तरह के कैंसर, ख़ासतौर से ब्लड कैंसर, पेट के कैंसर और कोलन कैंसर के इलाज में मदद करता है। यह एलर्जी को कम करने, मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने, लिवर को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने और दिमाग़ को स्वस्थ बनाने का काम भी करता है।

 

Related Articles

Back to top button
Close