छत्तीसगढ़

काफी बीमार है धन्नो, कभी भी हार सकती है जिंदगी की जंग!

बस्तर
धन्नो नाम सूनते ही हिंदी सिनेमा (Hindi Cinema) जगत की मशहूर फिल्म (Film) शोले (Sholay) की तांगा खींचने वाली उस घोड़ी की याद आ जाती है, जिसे फिल्म की अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema Malini) चलाती हैं. लेकिन आज हम एक और धन्नो (Dhanno) के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो इन दिनों जिम्मेदारों की लापरवाही और अनदेखी का शिकार होकर जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है. धन्नो की हालत इस कदर खराब है कि वो कभी भी जिंदगी की जंग हार सकती है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिला मुख्यालय जगदलपुर (Jagadalpur) के लामनी पार्क में धन्नों जिंदगी और मौत (Death) के बीच जंग लड़ रही है. पार्क में घुड़सवारी (Horse Riding) और बच्चों के मनोरंजन (Entertainment) के लिए लाई गई धन्नों घोड़ी इन दिनों काफी बीमार है. बताया जा रहा है कि पर्याप्त मात्रा में दाना पानी नहीं मिलने और देखरेख के आभाव में धन्नों मरने की कगार पर पहुंच गई है. धन्नों के पैर और पीठ में गंभीर चोट कुछ दिन पहले लग गई थी, लेकिन उसका इलाज नहीं कराया गया है, जिसके चलते चोट फैलकर गंभीर बीमारी का रूप ले लिया है.

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि वन्य प्राणियों का संवर्धन और संरक्षण करने का दावा करने वाला वन विभाग सिर्फ मूक दर्शक बनकर धन्नों की बीमारी का तमाशा देख रहा है. इसके चलते उसकी परेशानी और भी बढ़ने लगी है. वन विभाग के जिम्मेदार इस ओर उचित कदम नहीं उठा रहे हैं. इतना ही नहीं मामले में जिम्मेदार कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
Close