देश

करतारपुर पर पाक ने दी बस 1 दिन की राहत

इस्‍लामाबाद
करतारपुर आनेवाले तीर्थयात्रियों से शुल्क वसूलने के फैसले को लेकर पाकिस्तान सरकार की आलोचना के बाद अब पीएम इमरान खान ने एक दिन के लिए छूट देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि उद्घाटन के दिन और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा पाकिस्तान सरकार ने भारत से करतारपुर की तीर्थयात्रा के लिए आने वाले सिखों के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी है।

पाक पीएम ने कहा है कि पासपोर्ट जरूरी नहीं, सिर्फ एक वैध आईडी से काम चल जाएगा। साथ ही तीर्थयात्रियों को अब 10 दिन पहले पंजीकरण भी नहीं कराना होगा। आपको बता दें कि 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा। पाकिस्‍तान ने इसके लिए कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू को भी निमंत्रण भेजा है, जिसे उन्‍होंने स्‍वीकार कर लिया है। 12 नवंबर को गुरु नानक का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा।

गौरतलब है कि सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए। श्री करतापुर साहिब गुरुद्वारे को पहला गुरुद्वारा माना जाता है जिसकी नींव गुरु नानक देव ने रखी थी। हालांकि बाद में रावी नदी में बाढ़ के कारण यह बह गया था। इसके बाद वर्तमान गुरुद्वारा महाराजा रंजीत सिंह ने बनवाया था।

Related Articles

Back to top button
Close