स्वास्थ्य

कभी सफेद जामुन या रोज एप्‍प्‍ल फ्रूट खाएं हैं आपने

रोज एप्पल ज‍िसे सफेद जामुन भी कहा जाता है। इस फल को एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। इस फल में कमाल के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ये फल गर्मियों के मौसम में होने वाले सीजनल इंफेक्शन से भी आपको बचाता है। इस फल का उपयोग सलाद के रूप में होता है। इसके अलावा सिरका और शराब बनाने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसके कच्चे फल बहुत खट्टे होते हैं। आपको यह फल कोलकाता में भी आसानी से मिल जाएगा। कोलकत्ता में इसे फल को फलों का गुलाब जामुन कहा जाता है। वैसे इस फल से गुलाब की तरह महक आती है और द‍िखने में ये सेब की तरह प्रतीत होता है। इसलिए इसे रोज एप्‍पल नाम द‍िया गया है।

इसके अतिरिक्त, इसका सेवन करते समय सावधानी बरतने की सलाह भी दी जाती है, क्योंकि इसका बीज को जहरीला माना जाता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं सफेद जामुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

इम्यूनिटी बढ़ाएं
सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके स्किन के साथ-साथ की स्वास्थ्य लाभ देता है। कोलेजन का निर्माण करने के साथ-साथ यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। अगर सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो सिर्फ दोपहर के समय ही इसका सेवन करें।

कब्ज करें दूर
इस फल में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, अपच जैसी समस्या को दूर करता है। ये आहार फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है और वजन प्रबंधन में भी मदद करता है। ऐसे में जिन लोगों का ब्लड शुगर बैलेंस नहीं रहता है उनके लिए भी ये एक फायदेमंद फल है। इसका रोज सेवन करना भी पेट से जुड़ी परेशानियों से हमेशा के लिए निजात दिला सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं
सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखो की रोशनी को बढ़ाता है।

बॉडी को रखें हाइड्रेटेड
सेब की तरह इस फल में भी अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसके कारण इसका सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी।

दांतों, हड्डियों को रखें मजबूत
सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते है। जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को दूर करता है। इसके अलावा शरीर में तरल और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं जिन लोगों को मितली या कमजोरी महसूस होती है उनके लिए ये एक बेहद फायदेमंद है क्योंकि ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करके ताकत पहुंचाने का काम करते हैं।

 

Related Articles

Back to top button
Close