मध्य प्रदेश

ओडिशा में चक्रवाती तूफान एमफन का MP में होगा असर!

भोपाल
मौसम विभाग ओडिशा में चक्रवाती तूफान  अम्फान के सुपर साइक्लोन में बदलने की चेतावनी दे रहा है लेकिन मध्य प्रदेश में तो लू तक का अता-पता नहीं है.  मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में इजाफा तो हुआ है लेकिन लू का असर अब भी नहीं है.

मौसम विभाग बता रहा है कि ओडिशा में आने वाला  चक्रवाती तूफान  एमफन (Cyclone Amphan)  सुपर साइक्लोन (Super Cyclonic Storm) में बदल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक हर घंटे इसकी तफ्तार तेजी से बदल रही है. अगले 12 घंटे में ये सुपर साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा. तट के करीब इसकी रफ्तार 260 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

मई का आधा महीना बीतने के बाद भी मौसम का मिजाज़ सुस्त था. अब सिस्टम खत्म होने के बाद तापमान में इजाफा हो रहा है.भोपाल में दिन का तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया. लोगों को दिन में तपिश का एहसास हो रहा है. आने वाले 1- 2 दिन में तापमान 43 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान है.

मौसम वैज्ञानिक ए के शुक्ला का कहना है मध्य प्रदेश में सक्रिय सिस्टम खत्म हो गए हैं. सिस्टम खत्म होने से ही अब तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. बादल साफ होने के कारण दिन में गर्मी बढ़ रही है. प्रदेश के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान बढ़ा है.आने वाले 2 दिन में तापमान 44 से 45 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान है.

प्रदेश में खरगोन सबसे ज्यादा तप रहा है. यहां रविवार को दिन का तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. खंडवा 43.5 डिग्री,उज्जैन 43.3डिग्री,नरसिंहपुर रायसेन ,नौगांव में 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.. ग्वालियर 42.7 डिग्री राजगढ़ 42.6 डिग्री,शाजापुर 42.4 डिग्री, गुना 42.2डिग्री,होशंगाबाद,सागर,दमोह में तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.सीधी, टीकमगढ़,उमरिया में 41.4 डिग्री और जबलपुर में तापमान 41.3 पहुंच गया है.

मध्यप्रदेश में अब तक लू चलना शुरू नहीं हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक फिलहाल इसके आसार भी नहीं हैं. कई साल बाद ऐसा मौका आया है जब मई में लू नहीं चली है.

तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा. इस बार मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि नौतपा में इस बार शुरुआती 4 से 5 दिन ही गर्मी होगी. उसके बाद पारा सुस्त हो जाएगा. पिछले साल की तरह इस बार नौतपा में भी भीषण गर्मी नहीं पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button
Close