साइंस - टेक्नोलॉजी

ऐपल स्मार्टवॉच को टक्कर देने के लिए शाओमी लाई Mi Watch

चीन की कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने लंबे इंतजार के बाद आज अपनी Mi Watch को लॉन्च कर दिया। यह कंपनी की पहली ट्रू स्मार्टवॉच है। डिजाइन के मामले में शाओमी Mi वॉच, ऐपल की स्मार्टवॉच से काफी मिलती है। शाओमी वॉच में AMOLED कर्व्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले, हार्ट रेट मॉनिटर जैसे कई शानदार फीचर दिए गए हैं। इस स्मार्टवॉच की एक और खूबी है कि यह गूगल के WearOS प्लैटफॉर्म पर काम करती है। इसमें शाओमी का XiaoAI असिस्टेंट इन-बिल्ट दिया गया है। तो आइए डीटेल में जानते हैं इस स्मार्टवॉच के बारे में।

टचस्क्रीन AMOLED डिस्प्ले से है लैस
शाओमी स्मार्टवॉच स्क्वेयर टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है। डिस्प्ले सफायर ग्लास से प्रटेक्टेड है। इसमें 1.78 इंच का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका PPI 326 है। वॉच का बैक पैनल सेरमिक का बना है। वॉच के दाईं तरफ एक क्राउन दिया गया है। इसका इस्तेमाल यूजर इंटरफेस में नैविगेट करने के लिए किया जा सकता है। वॉच के दाईं तरफ आपको एक मल्टी-पर्पज बटन भी मिलेगा। इस बटन की खासियत है कि यह माइक्रोफोन का भी काम करता है। वॉच के बाईं तरफ स्पीकर वेंट के साथ माइक्रोफोन होल दिया गया है। नीचे की तरफ इसमें चार्जिंग डॉक के पिन्स के साथ हार्ट रेट मॉनिटर दिया गया है।

खास है स्ट्रैप
शाओमी वॉच रिमूवेबल स्ट्रैप्स के साथ आती है। ये स्ट्रैप स्किन फ्रेंडली और ऐंटी एलर्जिक हैं। स्ट्रैप में आपको वाइट, ब्लू, सिल्वर और ब्लैक ऑप्शन मिलता है।

दमदार है प्रोसेसर
अगर प्रोसेसर की बात करें तो शाओमी वॉच स्नैपड्रैगन वियर 3100 4G चिपसेट के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि शाओमी वॉच में ही इस चिपसेट को सबसे पहले इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है कि फॉसिल जेन 5 स्मार्टवॉच स्नैपड्रैगन 3100 के साथ तो आते थे, लेकिन उनमें सेल्युलर कनेक्टिविटी मिसिंग था।

36 घंटे का बैकअप देगी बैटरी
Mi स्मार्टवॉच को पावर देने के लिए इसमें 570mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर यह 36 घंटे या लगभग दो दिन का बैकअप देगी। eSIM सपॉर्ट के साथ आने वाले इस वॉच में एनएफसी, ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई, जीपीएस, इंडिपेंडेंट वाइब्रेशन मोटर के साथ अच्छी साइज का स्पीकर भी दिया गया है। ईसिम कनेक्टिविटी के कारण यह हमेशा इंटरनेट और सेल्युलर नेटवर्क से कनेक्ट रहता है।

यूजर की हेल्थ को करेगा ट्रैक
फिटनेस और हेल्थ बेनिफिट की बात करें इसमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग, ब्लड ऑक्सीजन VO2 मैक्स सेंसर, स्लीप मॉनिटरिंग और बॉडी एनर्जी मॉनिटरिंग जैसे फीचर मिलते हैं। यह वॉच वॉटरप्रूफ भी है। कंपनी ने Mi स्मार्टवॉच को अभी केवल चीन में ही लॉन्च किया है। चीन में इसकी कीमत 1299 युआन (करीब 13,000 रुपये) रखी गई है।

Xiaomi Mi TV 5 भी लॉन्च
चीन में हुए आज के इवेंट में कंपनी ने Mi TV 5 Pro सीरीज के साथ Mi TV 5 Series को भी लॉन्च किया। प्रो वेरियंट की तरह Mi TV 5 भी 55 इंच, 65 इंच और 75 इंच के वेरियंट में आता है।

 

ये टीवी शाओमी द्वारा डिवेलप किए गए पैचवॉल इंटरफेस पर चलता है। टीवी में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। शानदार साउंड आउटपुट के लिए इसमें 8 वॉट के दो स्पीकर्स के साथ डॉल्बी ऐटमॉस और डीटीएस सपॉर्ट दिया गया है। डिजाइन के मामले में प्रो वेरियंट और बेस वेरियंट में ज्यादा अंतर नहीं है।

टीवी के बेजल्स Mi TV 4 से 47.1 प्रतिशत पतले हैं। टीवी की शुरुआती कीमत चीन में 2,999 युआन ( करीब 30,300 रुपये) है। यह टीवी अभी केवल चीन में लॉन्च किया गया है। भारत में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

Related Articles

Back to top button
Close