जरा हटके

एक ऐसा रेस्टोरेंट, जहां ग्राहकों को पीने के लिए दिया जाता है ‘टॉयलेट का पानी’

अगर आपसे किसी ऐसे रेस्टोरेंट में जाने के लिए कहा जाए, जहां पीने के लिए टॉयलेट का पानी मिलता है, तो जाहिर है आप वहां जाएंगे तो नहीं, बल्कि गुस्से से आग बबूला होंगे सो अलग। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट मौजूद है, जहां ग्राहकों को पीने के लिए 'टॉयलेट का पानी' दिया जाता है।

इस रेस्टोरेंट का नाम है 'गस्ट यूक्स', जो बेल्जियम के कुर्ने में स्थित है। यहां आने वाले ग्राहकों को पीने के लिए सिंक और टॉयलेट के पानी को रीसाइकल करके दिया जाता है। इसके लिए रेस्टोरेंट ने एक नई तकनीक का वाटर प्यूरिफायर लगाया है।

रेस्टोरेंट ने जो वाटर प्यूरिफायर लगाया है, वो नाले के पानी को भी बिल्कुल साफ करके उसे पीने लायक बना देता है। खास बात ये है कि इस पानी में मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेस्टोरेंट में काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि नाले, सिंक या टॉयलेट के पानी को पहले प्लांट फर्टिलाइजर में साफ किया जाता है, उसके बाद उसमें बरसात का पानी मिलाया जाता है और फिर उसे पीने लायक बनाने के लिए वाटर प्यूरिफायर में दे दिया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि रिसाइकल किए गए इस पानी को आइस क्यूब बनाने, बीयर बनाने और कॉफी बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
Close