छत्तीसगढ़

ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस के साथ बिखरी खुशियां

रायपुर
आज जश्न ए-ईद-मिलादुन-नबी पर राजधानी रायपुर में मुस्लिम समुदाय ने बड़े ही हर्षोल्लास और भाई चारे के साथ इस पर्व को मनाया. इस अवसर पर शहर के प्रमुख मार्ग से जुलूस यात्रा निकाली गई.इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगम्बर हजरत मुहम्मद के जन्मदिन पर रविवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों ने भाईचारे का संदेश देते हुए शहर में भव्य जुलूस निकाला। वहीं ईद के खास मौके पर मुबारकबाद देने का सिलसिला दिनभर चलता रहा। घरों में खुशियां नजर आई। शहर को आकर्षक रूप से सजाया गया। ज्यादातर चौराहों में स्वागत द्वार लगाए गए। ईद मिलादुन्नबी के लिए शहरभर के मस्जिदों से समाज के लोग एकत्रित जुलूस में शामिल हुए। मस्जिदों में मौलानाओं के द्वारा विशेष तकरीर भी हुई। घरों में विशेष फातिया पढऩे के बाद हुजूर साहब को याद किया गया। मानव कल्याण और वैश्विक एकता के लिए पैगम्बर साहब द्वारा किए गए कार्यों को आत्मसात करने का समाज ने संकल्प लिया।

रविवार सुबह बैजनाथपारा सीरतमैदान से एक आकर्षक जुलूस निकाला गया, जो मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, आजाद चौक, सत्ती बाजार, सदरबाजार, कोतवाली चौक होकर वापस बैजनाथपारा सीरत मैदान पहुंचा। वहां परचम कुशाई की रस्म अदा की गई। इसके बाद एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हुए अमन चैन खुशहाली के लिए दुआ मांगी गई। ईद मिलादुन्नबी पर्व पर यहां मुस्लिम समाज द्वारा 15 नवंबर तक अलग-अलग कार्यक्रम रखे गए हैं, जिसमें दूर-दूर से आए कई धर्मगुरु भी शामिल हो रहे हैं।

ईद के लिए पुलिस भी सतर्क रही। शहर के चौक-चौराहों में जवानों को तैनात किया गया। मस्जिदों के इर्द-गिर्द भी पुलिस की तगड़ी निगरानी रही। इसके अलावा प्रशासन की ओर से भी पर्व को लेकर नजर रखी गई। अलसुबह पुलिस के आलाधिकारी शहर में भ्रमण करते हुए नजर आए। मस्जिदों के पास उच्चाधिकारियों की टीम तैनात रही।

Related Articles

Back to top button
Close