स्वास्थ्य

इन चीजों के साथ न लें दवाई

इलाज के साथ एहतियात बरतने की सलाह हर डॉक्टर देता है, ताकि आप जल्दी से ठीक हो पाएं। इसमें से एक है फूड। दरअसल, हम जो खाते हैं, उसका असर दवाइयों पर भी पड़ता है। तो हम बता रहे हैं आपको ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें आपको किसी भी तरह की दवा के साथ लेने से बचना चाहिए।

चाय-कॉफी
कई दवाइयां ऐसी होती हैं, जो गर्म चीजों से खराब हो जाती है। उनकी कोटिंग गर्म पानी के साथ पहले ही गलकर खत्म हो जाती है और उसका असर आपको सही तरह से नहीं मिल पाता। बेहतर होगा आप चाय, कॉफी या किसी भी उबलती चीज के साथ दवाईयां न लें। उन्हें ठंडे पानी के साथ लें।

खट्टे फल
जब आप दवाई ले रहे हों, उन दिनों खट्टे फल न लें। खट्टे फल 50 से अधिक दवाओं को प्रभावित करते हैं। यह शरीर में कई तरीकों की परेशानियां पैदा कर सकता है, जैसे- ऐलर्जी के लिए फेक्सोफेनाडाइन (एलेग्रा) को बढ़ावा दे सकता है। तो वहीं एटोरवास्टेटिन (लिपिटर) जो आपके कलेस्ट्रॉल को कम करता है, उसे बढ़ा सकता है। ऐसे में आप खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर और साथ में खट्टी चीजें जैसे अचार, खटाई और इमली आदि को भी खाने से बचना चाहिए।

केला
केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप ब्लडप्रेशर की दवाएं, जैसे-कैप्टोप्रिल, एंजियोटेनसिन इत्यादि ग्रहण करते हैं तो केला सहित अन्य पोटैशियम रिच खाद्य पदार्थ, जैसे-पत्तेदार सब्जियां, संतरा इत्यादि का अत्यधिक मात्रा में सेवन न करें। इन दवाओं के साथ पोटैशियम रिच फूड्स का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ब्लडप्रेशर की दवा के साथ केला जैसे पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले इस बारे में डॉक्टर को बताएं।

डेयरी प्रॉडक्ट
डेयरी उत्पाद जैसे कि दूध, पनीर, मक्खन और मलाई जैसी चीजें आपके शरीर को कुछ एंटीबायॉटिक दवाओं के असर को प्रभावित कर सकती हैं। दूध में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रोटीन के साथ कुछ रिएक्शन कर लेते हैं, जो कुछ दवाइयों के असर को कम कर देते हैं।

ऐल्कोहॉल
ऐल्कोहॉल के साथ दवाई गलती से भी न लें। दवाइयों में ऐसे कई केमिकल हैं, जो ऐल्कोहॉल के साथ रिएक्शन का कारण बन सकती हैं। ऐसे में दवाई फायदा पहुंचाने के आपकी जान भी ले सकती है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक
सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स साथ दवाइयां लेने की भूल बिलकुल न करें। ऐसे में आपकी दवाई आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है और इसका फायदा तो आप भूल ही जाइए।

Related Articles

Back to top button
Close