दुनिया

इजरायल: नेतन्याहू की पार्टी नहीं बना पाई सरकार

यरुशलम
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने  घोषणा की कि उन्होंने राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन को जानकारी दी है कि सितंबर में हुए चुनावों के बाद वह नई सरकार बनाने में असमर्थ रहे हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक विडियो में कहा, 'कुछ समय पहले मैंने राष्ट्रपति को सूचित किया कि मैं सरकार बनाने की कोशिश से पीछे हट रहा हूं।' सोमवार को 70 वर्ष के हो चुके नेतन्याहू ने 2009 से ही इजरायल के प्रधानमंत्री रहे हैं।

नेतन्याहू के पीछे हटने से ब्लू ऐंड वाइट पार्टी के नेता बेनी गैंट्ज के लिए सरकार गठन का रास्ता साफ हो गया। राष्ट्रपति ने कहा कि वह गैंट्ज को सरकार बनाने का आमंत्रण जल्द देंगे। कानून के मुताबिक गैंट्ज के पास सरकार बनाने के लिए 28 दिनों का वक्त होगा।

गैंट्ज की पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा, 'समय का चक्र पूरा हो गया है और अब ऐक्शन का वक्त है।' उसने कहा, 'ब्लू ऐंड वाइट पार्टी बेनी गैंट्ज के नेतृत्व में उदारवादी पार्टियों की सरकार बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है जिसके लिए इजरायल के लोगों ने पिछले महीने मतदान किया था।' हालांकि, यह अब भी साफ नहीं है कि क्या गैंट्ज सरकार बनाने में सफल हो पाएंगे। नेतन्याहू का मानना है कि गैंट्ज को सफलता नहीं मिलेगी और देश में लगातार तीसरी बार चुनाव होंगे।

बता दें कि सितंबर में हुए इजरायल के आम चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था। 120 सदस्यीय संसद के लिए हुए चुनाव में बेनी गैंट्ज की मध्यमार्गी ब्लू ऐंड वाइट पार्टी को 33 सीटें मिलीं जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की रूढ़िवादी लिकुड को 31 सीटों से संतोष करना पड़ा। तब नेतन्याहू ने यूनिटी गवर्नमेंट बनाने की कोशिश की लेकिन उनकी यह कोशिश बेकार हो गई है।

Related Articles

Back to top button
Close