खेल - कूद

इंदौर टेस्ट में भारत ने कसा शिकंजा, पहले दिन ही बांग्लादेश पस्त

 
इंदौर 

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई. भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए हैं. भारत अभी बांग्लादेश के स्कोर से 64 रन पीछे हैं, जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं. स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद लौटे.

मयंक 81 गेंदों पर छह चौके और पुजारा 61 गेंदों पर सात चौके लगा चुके हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए अब तक 72 रनों की साझेदारी हो चुकी है. रोहित शर्मा 14 गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाए. बांग्लादेश की ओर से अबु जाएद को एक तक एक सफलता मिली है.
 

भारत ने बांग्लादेश को 150 रन पर समेटा
भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी में 150 रन पर समेट दी. बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान मोमिनुल हक ने 37, लिटन दास ने 21 और मोहम्मद मिथुन ने 13 रनों का योगदान दिया. मेहमान टीम का और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया. भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए. उनके अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. अश्विन ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए है.
 
उमेश यादव और ईशांत शर्मा की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाते हुए बांग्लादेश के दोनों ओपनरों को 12 रन के कुल स्कोर पर आउट कर दिया. उमेश यादव ने इमरुल काएस को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया. इमरुल काएस 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश का स्कोर 12 रन पर 2 विकेट कर दिया.

शादमान इस्लाम भी 6 रन बनाकर आउट हुए. 31 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया. शमी ने मोहम्मद मिथुन को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. मोहम्मद मिथुन 13 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में टीम की फिल्डिंग बेहद सुस्त दिखाई दी. अजिंक्य रहाणे ने दो तो, वहीं कप्तान कोहली ने एक कैच टपकाया है.

अश्विन ने मोमिनल हक को 37 और फिर महमूदुल्लाह को 10 रन पर बोल्ड किया. इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली. दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया. अश्विन ने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (41 टेस्ट) को पीछे छोड़ दिया.

शमी ने मुश्फीकुर रहीम (43) को बोल्ड किया और फिर अगली ही गेंद पर मेहदी हसन मिराज को एलबीडब्ल्यू किया. यह दोनों विकेट 140 के कुल स्कोर पर ही गिरे. रहीम ने संघर्ष करते हुए 105 गेंदों का सामना किया और चार चौकों सहित एक छक्का लगाया. बांग्लादेश के आखिरी 5 विकेट 10 रन के अंदर गिरे, जबकि उनके 6 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके.
 
बांग्लादेश ने जीता टॉस
बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी सौंपी. टीम इंडिया में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी हुई है. विराट ने कहा कि इंदौर की पिच पर घास अच्छी है, इसलिए प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है. शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close