व्यापार

आज पीएम मोदी से मिले बिल गेट्स

नई दिल्ली
विश्व के सबसे अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ गर्मजोशी से मिले और दोनों के बीच अच्छी बातचीत हुई। बिल गेट्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर रविवार को कहा था कि तत्काल भविष्य में क्या होगा यह मैं नहीं जानता हूं, लेकिन इतना जरूर कह सकता हूं कि अगला दशक भारत का है।

बिल गेट्स ने कहा कि अगले दशक में भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से विकास हासिल करने की क्षमता रखती है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा और सरकार को जोर-शोर से स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश करने का अवसर मिलेगा।

अर्थव्यवस्था को लेकर यह बात उन्होंने ऐसे समय में की है जब भारत नरमी के दौर से गुजर रहा है। आज भी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मोदी सरकार पर अर्थव्यवस्था की हालत को लेकर खूब बरसे। प्रतिष्ठित अखबर 'द हिंदू' में लिखे अपने लेख में उन्होंने सरकार की कमियों के बारे में विस्तार से बताया।

गेट्स फिलहाल भारत के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने से पहले बिल गेट्स आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 'भारतीय पोषण कृषि कोष' कार्यक्रम के लॉन्चिंग के अवसर पर मिले। स्मृति ईरानी महिला कल्याण और बाल विकास मंत्री हैं। उनका मंत्रालय बेहतर पोषण के लिए बिल गेट्स के फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Tags