खेल - कूद

अब खुलेंगे क्रिकेट स्टेडियम, क्या हो पाएगा IPL

नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. लॉकडाउन 4 में क्या छूट मिलेगी और क्या बंद रहेगा इसे लेकर गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. नई गाइडलाइन्स के अनुसार अब स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम को खोलने की अनुमति दी गई है.

स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खुलेंगे

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन्स के अनुसार स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन दर्शकों के बिना. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या दुनिया की सबसे अमीर टी-20 क्रिकेट लीग आईपीएल का रास्ता साफ हो गया. क्या IPL बिना दर्शकों के करवाया जा सकता है, हालांकि फिलहाल मिल रही जानकारी के अनुसार स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम को केवल प्रैक्टिस के लिए खोला गया है.

आपको बता दें कि IPL के 13वें सीजन को फिलहाल बीसीसीआई ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर रखा है, लेकिन बोर्ड नया शेड्यूल तैयार करने पर विचार कर रहा है. आईपीएल 2020 के रद्द होने की स्थिति में 4,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा.

टी20 वर्ल्ड कप रद्द होने से खुलेंगे IPL के रास्ते

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर कोविड-19 महामारी के कारण संशय के बादल मंडरा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस टूर्नामेंट को 2022 तक टालने पर विचार कर सकती है. आईसीसी के बोर्ड सदस्यों की 28 मई को बैठक होने वाली है. बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंट को टालने पर विचार कर सकती है. बोर्ड के इस सदस्य के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) भी इस प्रस्ताव का समर्थन कर सकता है. ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कराने के आसार बढ़ गए हैं.

आईसीसी की इस प्रतियोगिता का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रस्तावित है. आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले क्रिकेट समिति की बैठक है, जिसमें गेंद पर पसीना और लार लगाने सहित कई परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी. उम्मीद है कि क्रिस टेटली की अध्यक्षता वाली आईसीसी की प्रतियोगिता समिति कई विकल्प पेश करेगी.

टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित करने पर होगी चर्चा

बोर्ड के सदस्य ने कहा, 'हम आईसीसी की प्रतियोगिता समिति से तीन विकल्पों की उम्मीद कर रहे हैं. पहला विकल्प 14 दिन के पृथकवास (आइसोलेशन) के साथ टी 20 विश्व कप का आयोजन हो, जिसमें दर्शकों की अनुमति है. इसमें दूसरा विकल्प है कि मैच खाली स्टेडियम में हों. तीसरा विकल्प है कि टूर्नामेंट को 2022 के लिए स्थगित कर दिया जाए.'

बोर्ड के इस सदस्य ने कहा, 'आईसीसी को थोड़ी वित्तीय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह एक अल्पकालिक समस्या है. अगर टूर्नामेंट 2022 में होता है, तो उसे कोई खास घाटा नहीं होगा.' टी20 वर्ल्ड कप टलने का मतलब यह भी होगा कि चकाचौंध से भरे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन की संभावना बनेगी. अगर तब तक COVID-19 महामारी थम जाती है, तो यह टी-20 टूर्नामेंट कराया जा सकता है, फिलहाल इसे अनिश्चित काल के लिए निलंबित रखा गया है.

Related Articles

Back to top button
Close