रीवा। शादी के बाद प्यार में व्यक्ति कितना अंधा होता है यह बिछिया थाना क्षेत्र में देखने मिला। जहां एक इंजीनियर पति ने अपनी पत्नी को प्रेमी के साथ पकड़ा। खास बात यह है कि इंजीनियर पति ने टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए मोबाइल पर होने वाली बात को रिकार्डिंग के द्वारा सुना और पत्नी के मोबाइल पर जीपीएस सिस्टम चालू कर दिया। ऐसे में उसकी पत्नी कहां जाती थी उसे सब पता चल रहा था।

बिछिया थाना क्षेत्र में एक घर के अंदर प्रेमी के साथ मौजूद 23 वर्षीय महिला को न सिर्फ उसका पति बल्कि पति की सूचना पर पहुंची पुलिस ने रंगे हाथों पकड़ लिया और उन्हें थाने ले गई। पूछताछ के बाद पुलिस महिला और उसके पति को काउंसलिंग के लिए परामर्श केन्द्र भी भेजा है। जिससे इस प्रेम प्रसंग और वैवाहिक जीवन के बीच की दूरी की सच्चाई सामने आ सके।

पुलिस इस मामले में जांच पड़ताल भी कर रही है और जांच पूरी होने के बाद कार्रवाई करने की बात कह रही है। बहरहाल यह मामला जांच पड़ताल में पुलिस के पास हो, लेकिन जिस तरह से एक घर के अंदर प्रेमी के साथ पकड़ी गई महिला का मामला आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए चर्चा का विषय बना रहा।

9 माह पूर्व हुआ था विवाह

महिला के पति ने बताया कि 9 माह पूर्व 16 अप्रैल को उसका विवाह रीति-रिवाज से हुआ था। पेशे से इंजीनियर पति को विवाह के बाद से ही अपने पत्नी के चरित्र और तौर-तरीकों पर संदेह होने लगा। जिसके चलते वह लगातार पत्नी की गतिविधियों को जानने के लिए लग गया। उसने बताया कि पत्नी की सच्चाई जानने के लिए एक जासूस को भी उसने लगाया था और 25 हजार रुपए जासूसी करने के एवज में रकम अदा किए थे। लेकिन जासूस दगाबाज निकला और उसकी रकम लेकर फरार हो गया। पति संदेह के आधार पर एक दिन पूर्व रविवार को रीवा पहुंचा और अपनी पत्नी की कारतूतों को रंगे हाथ पकड़ने के लिए योजनाबद्ध तरीके से उस घर में जा पहुंचा जहां उसकी पत्नी अपने प्रेमी के साथ मौजूद थी। बताया जा रहा है कि जिस घर में महिला अपने प्रेमी के साथ पकड़ी गई है वह घर महिला की सहेली का है।

ऐसे खुला राज

महिला के पति की माने तो पत्नी के चरित्र को उजागर करने के लिए बहुत परेशान होना पड़ा। उसने बताया कि विवाह होने के बाद उसने अपनी पत्नी की सहेली का नम्बर लेने के बाद वह सहेली का दोस्त बनकर न सिर्फ अपनी पत्नी के चरित्र की जानकारी ली बल्कि रविवार को वह रीवा पहुंचा और अपनी पत्नी को प्रेमी के साथ घर के अंदर पा गया।

प्रेमी ने किया आत्महत्या का प्रयास

जैसे ही महिला के प्रेमी को जानकारी हुई कि वह महिला के पति सहित पुलिस के बीच फंस गया है तो उसने घर में लगे रूम हीटर का तार पकड़कर करंट से आत्महत्या करने का प्रयास भी किया। हालांकि मौजूद भीड़ व पुलिस ने उसे पकड़ लिया। बताया जा रहा है कि प्रेमी-प्रेमिका आपस में पड़ोसी थे और विवाह के पहले से ही दोनों के बीच प्रेम संबंध चल रहा है। महिला का प्रेमी पूर्व से ही शादीशुदा है।

काउंसलिंग में पहुंचा मामला

पति-पत्नी और प्रेमी के बीच का यह मामला सुलझाने के लिए पुलिस ने परामर्श केन्द्र में भेजा है। पहली काउंसलिंग में मामला नहीं सुलझ पाया है। दोनों परिवार के लोगों ने यह तो स्वीकार किया कि मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है। लेकिन महिला का पति और प्रेमी दोनों ही उसे रखने को तैयार नहीं है। प्रेमी जहां अपने शादीशुदा जीवन का हवाला दे रहा है वहीं पति उसके चरित्र को लेकर अब रखने तैयार नहीं।

...........

काउंसलिंग के लिए पति-पत्नी और प्रेमी का मामला आया है। उन्हें समझाइश दी गई, लेकिन पति और प्रेमी दोनों ही महिला को रखने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्हें अगली काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है। मामला सुलझ गया तो ठीक है नहीं तो उन्हें कानूनी सलाह दी जाएगी।

-राखी खरे, काउंसलर, परिवार परामर्श केन्द्र

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर गई थी। जहां एक महिला प्रेमी के साथ घर में पाई गई है। पूरे मामले की जांच की जा रही है। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

-अभिषेक रंजन, सीएसपी, रीवा