व्‍हाट्सऐप लोगों की जरूरत में शामिल हो चुका है। रोजाना अलग प्रोफाइल पिक्‍चर, रोज का अलग स्‍टेटस, दिन की हर छोटी-बड़ी बात की दोस्‍तों से शेयरिंग। ऐसे में आपकी हर निजी और सार्वजनिक बातें आपके व्‍हाट्सऐप पर होती हैं।

वहीं क्‍या आपने गौर किया है कि अगर कोई आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट हैक कर ले तो क्‍या हो। दरअसल इन दिनों आपके इसी लोकप्रिय व्‍हाट्सऐप अकाउंट के हैक होने की जबरदस्‍त खबर सुनने को मिल रही है। इसके हैकिंग से जुड़ी कई अहम जानकारियां हाल ही में सामने आईं हैं। आइए देखें क्‍या हैं वो और कैसे आप रख सकते हैं अपने व्‍हाट्सऐप अकाउंट को हैक होने से सुरक्षित।

मिली है ऐसी जानकारी

मिली जानकारी में पता चला है कि आपके व्‍हाट्सऐप अकाउंट की मदद से आपका बेहद निजी डाटा भी बहुत आसानी के साथ चोरी किया जा सकता है। आपके इस निजी डाटा में आपसे जुड़ी हर तरह की जानकारी हो सकती है। आपका पर्सनल बैंक अकाउंट भी हो सकता है। अब सवाल ये उठता है कि इतनी बड़ी समस्‍या से कैसे बचा जाए और आखिर कैसे होता है ये सब।

दो वायरस फैल रहे हैं तेजी से

जानकारों ने काफी रिसर्च करने के बाद ये पाया है कि इस समय दो वायरस बेहद तेजी के साथ फैल रहे हैं। इन वायरस को लेकर सबसे पहले तो केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने डिफेंस और सिक्‍योरिटी जवानों को सतर्क किया है। इन वायरस के बारे में बताया गया है कि ये आपकी चैट को हैक करने में सबसे ज्‍यादा माहिर है। आपकी चैट की मदद से ये आपकी निजी जानकारी समेत बैंक की जानकारियों को भी आसानी से हैक कर सकता है।

पहुंचा सकते हैं ऐसे नुकसान

याद हो कि 30 दिसंबर को देश के रक्षा एवं सुरक्षा प्रतिष्‍ठानों को एक एडवायजरी जारी की गई थी। इस एडवायजरी में सबसे प्राथमिकता के साथ सेना के जवानों को अलर्ट किया गया था। उनसे ये बात खुले शब्‍दों में कही गई थी कि हैकर्स उनके जरिए सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों का फायदा उठा सकते हैं।

आपको भी बचना होगा ऐसे

ऐसे में उनके लिए ये निर्देश जारी किया गया था कि उनके व्‍हाट्सऐप अकाउंट पर आने वाले किसी भी तरह के सोर्स पर बिना निश्‍चित जानकारी के क्‍लिक न करें। उनका ऐसा करना हैकर्स के लिए सेकेंड्स में जीतना साबित होगा।

इसके पीछे कारण ये है कि ये अपरिचित सा लिंक वायरस भी हो सकता है, जिनका इन दोनों हैकर्स की ओर से जबरदस्‍त तरीके से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसकी मदद से वो आपके बैंक अकाउंट, पासवर्ड और उससे जुड़ी अहम जानकारियां को चुरा सकते हैं और उनका फायदा उठा सकते हैं।