इंदौर । हैकर ने एमबीए छात्रा का ईमेल, फेसबुक और वॉट्सएप अकाउंट हैक कर लिया। उसके रिश्तेदार और दोस्तों को ब्लॉक कर दिया। परिचितों को मैसेज कर पेटीएम के जरिये रुपए ऐंठ लिए। खुलासा उस वक्त हुआ जब कुछ लोगों ने कॉल कर परेशानी पूछना शुरू की। क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की है।

23 वर्षीय नेहा मित्तल (नौलखा) ने मंगलवार को क्राइम ब्रांच में हैकिंग की शिकायत दर्ज करवाई। उसने बताया कि वह स्कीम-78 स्थित एक कॉलेज से एमबीए कर रही है। 8 दिन पूर्व हैकर ने उसके सारे अकाउंट्स हैक कर लिए। आरोपी ने पहले वॉट्सएप फ्रेंड्स को ब्लॉक किया।

फिर कुछ रिश्तेदार, दोस्त और परिचितों को मैसेज कर रुपए की मांग शुरू कर दी। प्रोफेसर अनूप शर्मा ने 8 हजार रुपए जमा भी करवा दिए लेकिन बार-बार रुपए की मांग करने पर उन्होंने नेहा को कॉल किया। नेहा को पहले तो विश्वास ही नहीं हुआ। शर्मा ने चैटिंग के स्क्रीन शॉट्स भेजे तो वह चौंक गई। कुछ देर बाद परिचित रितेश गोयल, राज पाठक के भी कॉल आए। उन्होंने भी इसी तरह चैटिंग के स्क्रीन शॉट और रुपए की मांग के बारे में बताया।

फेसबुक हैक कर फोटो भी भेजे

हैकर ने कहा- मैं परेशानी में हूं। मुझे रुपए की जरूरत है। मदद कीजिए'। अनूप ने शक किया तो उसने नेहा के फोटो भेज दिए। नेहा के मुताबिक हैकर ने फेसबुक हैक कर पासवर्ड बदल दिया। फ्रेंड्स लिस्ट में शामिल करीब 300 लोगों को ब्लॉक कर दिया। दोस्तों को कॉल किया और उनकी फेसबुक वॉल पर हैकिंग के बारे में मैसेज जारी करवाए।

पुणे की युवती पर शक, दिल्ली-राजस्थान के आईपी मिले

नेहा के पिता सुनील छावनी में बारदान व्यापारी हैं। उन्होंने पुलिस को बताया घटना 26 से 28 दिसंबर के बीच की है। हैकर दो दिन तक नेहा के नाम से चैटिंग करता रहा। उन्हें पुणे निवासी रुचि नामक युवती पर शक है। दरअसल रुचि ने कुछ दिनों पूर्व वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मांगे थे। शक है वह हैकर से जुड़ी हुई है। उन्होंने खुद के स्तर पर छानबीन की तो नई दिल्ली और राजस्थान के आईपी एड्रेस ट्रेस हुए। आरोपी एयरटेल कंपनी का नेट का उपयोग कर वॉट्सएप और फेसबुक चला रहा था।

ऐसे हुआ वॉट्सएप हैक

हैकर ने हैंडसेट में वॉट्सएप इंस्टॉल किया और अकाउंट के लिए नेहा के नंबर डाल दिए। वॉट्सएप सर्वर से 6 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड नेहा के नंबर पर आया। रुचि ने कॉल कर नेहा से वेरिफिकेशन कोड पूछ लिया। इस प्रक्रिया के बाद नेहा का दूसरा अकाउंट हैकर ने बना लिया। उसके मोबाइल में सेव कॉन्टेक्ट हैकर के पास पहुंच गए। हैकर के हैंडसेट में डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) भी नेहा की दिखने लगी। हैकर नेहा के रूप में चैटिंग करने लगा। उसका रिप्लाय भी हैकर के पास भी आने लगा। नेहा की फ्रेंडलिस्ट में शामिल करीब 200 लोगों को हैकर ने ब्लॉक कर दिया। नेहा ने वॉट्सएप पर स्टेट्स में लिखा की 'मोबाइल हैक हो गया है।' इसके बाद कुछ लोग अलर्ट हुए।