नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. कश्मीर पर पाकिस्तान ने कई दरवाजे खटखटाए लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ है. जावड़ेकर ने ये बातें मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं. 

जावड़ेकर ने कहा, "अनुच्छेद 370 हटाए जाने के निर्णय का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि पाकिस्तान ने कई दरवाजे खटखटाए लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ है." जावड़ेकर ने मोदी सरकार के निर्णय की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक बहुत अच्छा निर्णय था और अब वहां हालात सामान्य हो रहे हैं. 

जावड़ेकर ने कहा, "मोदी सरकार ने अपने 100 दिन के कार्यकाल में आर्टिकल 370, अनुच्छेद 35ए को हटाने और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का सबसे बड़ा निर्णय लिया. 370 को हटाने हुए 35 दिन हो चुके हैं और छोटी-मोटी कुछ घटनाओं को छोड़ दें तो वहां पर शांति है. घाटी में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं." 


 

उन्होंने कहा, "अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा. फिर चाहे वह अनुसूचित जाति, जनजाति और ओबीसी के आरक्षण का मामला हो या पंचायत चुनाव, शिक्षा का अधिकार और सूचना के अधिकार का मामला हो, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को इनका लाभ मिलेगा. वहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी ज्यादा मिलेंगे."